शिमला के हर मतगणना केंद्र पर होगा कड़ा पहरा, DC ने रिटर्निंग अधिकारियों को दिए ये आदेश

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 12:21 AM (IST)

शिमला: शिमला जिला के सभी 8 निर्वाचन क्षेत्रों में रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति समयबद्ध करने के लिए जिलाधीश शिमला ने निर्देश जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी रोहन चंद ठाकुर ने विधानसभा निर्वाचन की मतगणना से संबंधित तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पहली रैंडम प्रशिक्षण रिहर्सल अनिवार्य रूप से 11 दिसम्बर को सुनिश्चित करें। उन्होंने मतगणना संबंधित अन्य तैयारियों को जल्द पूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन सुरक्षा और समुचित कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतगणना स्थल व उसके बाहर 3 स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के तहत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस, राज्य सशस्त्र पुलिस तथा राज्य पुलिस की तैनाती की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) हिमस नेगी, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकोल) पंकज ललित व जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे। 

हर मतगणना केंद्र में लगेंगे मैटल डिटैक्टर 
सुरक्षा व्यवस्था के तहत मतगणना स्थल पर मैटल डिटैक्टर व सी.सी.टी.वी. कैमरों की उपलब्धता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मतगणना एजैंटों व अधिकारियों एवं स्टाफ  के लिए पृथक शौचालय, पीने के पानी की व्यवस्था व अन्य सुविधाओं की उपलब्धता भी अवश्य हो। मतगणना स्थल पर मीडिया के लिए मीडिया केंद्रों की स्थापना एवं अन्य उपकरणों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों को समन्वित रूप से कार्य कर मतगणना परिणामों की नवीनतम जानकारी जल्द उपलब्ध करवाने संबंधित आदेश भी दिए।

3 दिन पहले देने होंगे एजैंटों के फार्म
जिला निर्वाचन अधिकारी ने उम्मीदवारों तथा मतगणना एजैंटों को नियुक्ति संबंधी फ ार्म फ ोटो सहित मतगणना से 3 दिन पूर्व रिटर्निंग अधिकारी से प्राप्त करने के निर्देश जारी किए हैं ताकि उम्मीदवारों व एजैंटों के पहचान पत्र समय पर बनाए जा सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि बिना पहचान पत्र कोई भी उम्मीदवार, एजैंट, अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं कर पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News