रोगी पर्ची का हर हाल में होगा ऑडिट : कौल

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2017 - 01:04 AM (IST)

नाहन: मैडीकल कालेज गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक में शिरकत करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने पत्रकार सम्मेलन में मीडिया के सवालों में साफ कह दिया कि सूबे के अस्पतालों में रोगियों को बेहतर सुविधाएं मिलें और डाक्टर सस्ती दवाइयां लिखें, इसके लिए रोगी पर्ची का ऑडिट हर हाल में होगा। उन्होंने कहा कि ऑडिट करवाए जाने के आदेश यथावत हैं। यह अलग बात है कि डाक्टरों के संगठन ने मिलकर गुहार लगाई थी कि रोगी पर्ची का ऑडिट संभव नहीं होगा। कौल सिंह ने कहा कि कुछ डाक्टरों द्वारा दवा विक्रेताओं के साथ सांठगांठ के चलते रोगियों को महंगी दवाइयां लिखी जाती हैं। इसी कड़ी में पूर्व में कुछ डाक्टरों को चार्जशीट भी किया जा चुका है।

पारदर्शिता के साथ खर्च किया जा रहा केंद्र सरकार का बजट
भाजपा के आरोपों को खारिज करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार जो भी बजट राज्य को दे रही है, उसे पारदर्शिता के साथ खर्च किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय एजैंसी एच.सी.सी.सी. ने नाहन व चम्बा मैडीकल कालेजों के भवन बनाने के लिए टैंडर लगा दिए हैं और एजैंसी से कहा गया है कि टैंडर में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियां शिरकत करें ताकि एक साल के भीतर दोनों कालेजों के भवन बनकर तैयार हो सकें। उन्होंने कहा कि ट्राइबल एरिया की तर्ज पर गिरिपार क्षेत्र में भी टैली मैडीसन सेवा शुरू की जा रही है, जिससे क्षेत्र के हजारों ग्रामीणों को लाभ पहुंचेगा।

अवैध कब्जे खाली करवाएं जिलाधीश
 जिला मुख्यालय में स्वास्थ्य विभाग की जमीनों पर अवैध कब्जों के मामले में उन्होंने कहा कि जिलाधीश को इस बारे में निर्देश दिए गए हैं कि वह राजस्व विभाग के सक्षम अधिकारी को निशानदेही के लिए तैनात करें और अवैध कब्जे खाली करवाएं। मैडीकल कालेज में जूनियर डाक्टरों द्वारा प्रशासनिक कार्य देखने के मामले में उन्होंने कहा कि मामले के संज्ञान में आने के बाद आज से ही संबंधित डाक्टर को हटा दिया गया है और भविष्य में कालेज के सभी प्रशासनिक कार्य एच.ए.एस. अधिकारी की निगरानी में ही होंगे।

सियासत पर कुछ नहीं बोलूंगा
मीडिया ने जब सियासत पर सवाल किए तो कौल ने जवाब दिया कि आज सियासत की बात नहीं करूंगा। गौरतलब है कि कौल सिंह आज पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं विधायक डा. राजीव बिंदल घंटों तक एक साथ नजर आए। बिंदल ने जहां कौल सिंह को कांग्रेसी टोपी पहनाकर उनका स्वागत किया तो वहीं एक ही बैंच पर बैठकर एक साथ खाना भी खाया। दोनों के बीच अकेले में गुफ्तगू हुई या नहीं लेकिन दोनों नेताओं का मेलजोल चर्चा का केंद्र जरूर बना रहा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News