''युग'' का कंकाल मिलने के बाद नगर निगम सख्त, सभी वाटर सप्लाई टैंक होंगे Locked

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 11:56 AM (IST)

शिमला: नगर निगम के भराड़ी स्थित कैल्सटन वाटर सप्लाई टैंक से युग का कंकाल मिलने से फैली सनसनी के बाद नगर निगम ने शहर के सभी वाटर सप्लाई टैंकों को तालाबंद करने का फैसला लिया है, साथ ही टैंकों के आसपास निगम तुरंत ही ऊंची फैंसिंग लगाएगा।


मंगलवार को बचत भवन में नगर निगम की मासिक बैठक आयोजित की गई। बैठक शुरू होने से पूर्व युग की मौत पर 2 मिनट का मौन सदन में रखा गया है, ऐसे में पार्षदों ने निगम के वाटर सप्लाई टैंकों की सफाई प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि निगम हर 6 महीने में पानी के टैंकों को साफ करवा रहा है तो टैंक में कैसे युग का कंकाल मिला। पार्षदों ने निगम प्रशासन को घेरते हुए मामले पर स्पष्टीकरण मांगा जिसके जवाब में निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि नगर निगम द्वारा शहर में जनवरी में पीलिया फैलने पर सभी 41 वाटर टैंकों की सफाई की गई थी इसके बाद बीते 15 जुलाई को ही सभी टैंकों की सफाई दोबारा की गई है, ऐसे में टैंक में कंकाल कहां से आया इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता, क्योंकि वाटर टैंक में लॉक नहीं लगे हैं।


हैरानी की बात तो यह है कि नगर निगम ने बीते 10 अगस्त को कैल्सटन के इसी टैंक से पानी के सैंपल भरे थे जिसकी रिपोर्ट 12 अगस्त को आई.जी.एम.सी. से आई है, जिसमें सैंपल रिपोर्ट एक्सीलैंट पाई गई है, ऐसे में यदि पानी में कंकाल था तो रिपोर्ट कैसे एक्सीलैंट आ सकती है यह अपने आप में एक सवाल बना हुआ है। आयुक्त पंकज राय ने कहा कि शहर में निगम के सभी वाटर टैंकों को अब बंद कर दिया जाएगा, साथ ही टैंकों के आसपास फैंसिंग भी की जाएगी, वहीं निगम जब भी शहर के वाटर सप्लाई टैंकों की सफाई करवाएगा तो उनसे निकलने वाली गाद व अन्य वस्तुओं की इनवेटरी बनाई जाएगी।


प्रशासन टैंकों से निकलने वाले पदार्थ का पूरा रिकार्ड रखेगा। आयुक्त ने कहा कि टैंकों की सफाई करने से पूर्व भी टैंक की फोटो ली जाएगी जबकि टैंक साफ करने के बाद, खोलने और बंद करने के बाद तस्वीरें ली जाएंगी और टैंकों का पूरा रिकार्ड निगम मैनटेन करेगा, वहीं इस मामले पर सभी पार्षदों ने हामी भरी और इसे जल्द लागू करने की मांग प्रशासन से की। प्रशासन हर 6 महीने बाद वाटर सप्लाई टैंकों की सप्लाई करता है निगम के वाटर बायलॉज में इसका प्रावधान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News