पहले बजट दो नहीं तो दे देंगे सामूहिक त्यागपत्र

Thursday, Oct 27, 2016 - 01:02 AM (IST)

शिमला: बजट की मांग को लेकर एक बार फिर से जिला परिषद सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की है। जिप सदस्यों ने दोटूक कहा कि अगर उन्हें अगली बैठक से पहले बजट का प्रावधान नहीं किया जाता तो वे सामूहिक त्यागपत्र दे देंगे। 13वें वित्त आयोग में बजट के लैप्स होने पर भी बैठक में खूब हंगामा हुआ।


परिषद सदस्यों का कहना है कि पिछले बजट को लैप्स होने के लिए निदेशालय से उन्हें पत्र मिला है। इसके अलावा सरकार ने बजट के दौरान हमारे लिए जो बजट की घोषणा की थी, उसमें भी अभी तक कोई बजट नहीं मिला है। बजट की राशि जारी करने को लेकर इस दौरान केंद्र व प्रदेश सरकार को भी एक प्रस्ताव भेजा गया। बुधवार को जिला परिषद अध्यक्ष धर्मिला हरनोट की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। इसमें जिला में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़कों और अन्य सुविधाओं की हालत पर चिंता व्यक्त की गई। इसके अलावा अधिकारियों की इस बात पर भी जवाबदेही सुनिश्चित की गई कि लोगों के कार्य समय पर पूरे हो सकें।


इस दौरान जिप सदस्य नीलम सरैक ने कहा कि जहां जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों को शौचमुक्त करने जा रहा है वहीं जिला का देवरी-खनेटी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ऐसा भी है, जहां शौचालय ही नहीं है। विद्यार्थियों को कोई सुविधा नहीं मिल रही है। स्कूल में प्रधानाचार्य व प्राध्यापकों में सांठ-गांठ है। प्राध्यापक 2 दिन आते हैं और 2 दिन छुट्टी पर रहते हैं, वहीं प्रधानाचार्य तो सिर्फ वेतन लेने ही स्कूल पहुंचते हैं। स्कूल में सफाई कर्मचारी भी नहीं है। स्कूली बच्चों को स्कूल में झाड़ू लगाने का कार्य करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि स्कूल के ये हाल हैं कि मिड-डे मील का खाना अध्यापक व अन्य लंच में पैक कर घर ले जाते हैं।


जिप सदस्य नीलम सरैक ने सदन में शिक्षा विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि कई बार शिक्षा विभाग को इस बदहाली की जानकारी दी जा चुकी है। वहीं उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा ने जिला परिषद सदस्य के प्रश्रों के उत्तर भी दिए। उन्होंने कहा कि विभाग स्कूल की सरप्राइज विजिट करेगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र के प्रधान, उपप्रधान व जिप सदस्यों को इस बारे में सचेत करेगा तथा इस मामले में शीघ्र कार्रवाई होगी। वहीं जिला प्रशासनिक अधिकारियों ने भी स्कूल के इंस्पैक्शन के निर्देश जारी कर दिए हैं।


बैठक में जिला भर में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने की मांग उठाई गई। बैठक के अंत में आयुर्वेद विभाग के दिनेश शर्मा ने प्रदेश में शुरू किए जा रहे आयुष मिशन के बारे में जानकारी दी। बैठक में जिप उपाध्यक्ष सुरेंद्र रेटका, पंचायत समितियों के अध्यक्ष के अतिरिक्त उपायुक्त डीके रतन उपस्थित रहे। बैठक का संचालन जिला पंचायत अधिकारी मेहर चंद नेगी ने किया।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें