पाकिस्तान से सप्लाई बंद होने पर हिमाचल में बढ़े सीमैंट के दाम : विक्रम सिंह

Thursday, Aug 22, 2019 - 11:31 PM (IST)

शिमला: उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि खुले बाजार में सीमैंंट के दामों में 5 से 40 रुपए तक की बढ़ौतरी हुई है। उन्होंने कहा कि इस बढ़ौतरी का एक कारण पाकिस्तान से सीमैंट की सप्लाई भी रुकना है। उन्होंने यह जानकारी नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की तरफ  से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। अग्निहोत्री का कहना था कि भाजपा सरकार बनने के बाद प्रदेश में सीमैंट के दाम में 100 रुपए तक बढ़ौतरी हुई है। उद्योग मंत्री ने इस पर कहा कि राज्य में यदि कुछ स्थानों पर सीमैंंट के दाम में 5 से 40 रुपए की बढ़ौतरी हुई है तो कई जगह इसमें 8 से 15 रुपए तक की कटौती भी हुई है।

सीमैंट के दाम पर सरकार का नियंत्रण नहीं

उन्होंने कहा कि सीमैंट के दाम पर सरकार का नियंत्रण नहीं है लेकिन फि र भी सरकारी स्तर पर दाम कम करने को लेकर प्रयास जारी हैं। इसके लिए समय-समय पर सीमैंट कंपनियों के साथ बैठक की जाती है। उन्होंने कहा कि शिमला जिला में नवम्बर 2018 में सीमैंट के दाम 366 रुपए से 385 रुपए थे जबकि जुलाई 2019 तक यह दाम 380 से 385 रुपए प्रति बैग के बीच थे। शिमला जिला में सीमैंट के दाम में कुछ जगह 2 से 10 रुपए की बढ़ौतरी हुई है। इसके अलावा चम्बा जिला में यह दाम 20 रुपए, कांगड़ा में 9 से 10 रुपए, हमीरपुर में 2 से 10 रुपए, कुल्लू में 4 से 10 रुपए, ऊना में 8 से 23 रुपए, किन्नौर में 5 से 6 रुपए, सिरमौर में 10 से 20 रुपए, बिलासपुर में 3 से 15 रुपए और सोलन में 5 से 10 रुपए प्रति बैग की बढ़ौतरी हुई है। इसके अलावा परवाणु में 25 रुपए, मैहतपुर में 2 से 15 रुपए, नालागढ़ में 40 रुपए तथा पांवटा साहिब में 30 से 40 रुपए प्रति बैग की बढ़ौतरी हुई है।

नेता प्रतिपक्ष ने सीमैंट के दाम बढ़ने पर जताई चिंता

इससे पहले नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश में सीमैंट के दाम बढ़ने पर चिंता जताई और सरकार पर इस पर नियंत्रण पाने के लिए प्रभावी पग उठाने को कहा। विधायक हर्षवर्धन चौहान ने सिरमौर जिला में सीमैंट के दाम कम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यदि ऊना जिला में सीमैंट के दाम कम हो सकते हैं तो सिरमौर जिला में भी इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

शीघ्र पूरा हो जाएगा पीएचसी धुलाड़ा का काम : विपिन परमार

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि पीएचसी धुलाड़ा का काम शीघ्र पूरा हो जाएगा। उन्होंने यह जानकारी विधायक पवन नैय्यर की तरफ से पूछे प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र के लिए भूमि का हस्तांतरण हो गया है। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण के लिए 97,96,000 रुपए तथा सुरक्षा दीवार के लिए 29,41,600 रुपए का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि यह मामला लंबे समय से लंबित है। इससे पहले विधायक पवन नैय्यर ने 13 साल से लंबित इस कार्य को जल्द पूरा करने और मामले की जांच करवाए जाने का आग्रह किया।

Vijay