सरकार का बड़ा फैसला, पढ़ाई में कमजोर बच्चे अब पढ़ेंगे ऐसे...

Wednesday, May 25, 2016 - 12:46 PM (IST)

शिमला: अब सरकारी स्कूलों के पढ़ाई में कमजोर बच्चों की एक्स्ट्रा क्लास लगेगी। दरअसल 10वीं और 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम में आए खराब नतीजों के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक सरकार के आदेशानुसार उच्च शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को एक्स्ट्रा क्लासिज लगाने के सभी जिला उपनिदेशकों को आदेश जारी कर दिए हैं। सभी स्कूलों में पढ़ाई में कमजोर बच्चों को जल्द से जल्द एक्स्ट्रा क्लासिज लगाने को कहा गया है।


बताया जा रहा है कि स्कूल शुरू होने से पहले या बाद में विशेष कोचिंग देने की व्यवस्था होगी। खास बात तो यह है कि इस एक्स्ट्रा क्लास का बच्चों से कोई भी पैसा नहीं लिया जाएगा। 10वीं के परीक्षा परिणाम की बात करें तो 16 स्कूल फिसड्डी साबित हुए हैं। इन स्कूलों का रिजल्ट 0 रहा है। दसवीं के 102 स्कूलों का परीक्षा परिणाम 20 प्रतिशत से कम रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 20 प्रतिशत से कम परिणाम रहने पर चिंता जताई है।


शिक्षा निदेशालय को पढ़ाई में कमजोर बच्चों में सुधार लाने को कहा है। 26 मई को होने जा रही बैठक में मुख्यमंत्री शिक्षा विभाग से रिजल्ट खराब रहने के कारण भी पूछेंगे। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने बैठक से पहले मंगलवार को ही शिक्षा में सुधार लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।