राम रहीम पर फैसले से पहले बस सेवा को लेकर हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

Thursday, Aug 24, 2017 - 06:50 PM (IST)

शिमला (विकास/राजीव): डेरा सच्चा सौदा के बाबा राम रहीम पर कोर्ट का फैसला आने से पहले पैदा हुए हालात को देखते हुए हिमाचल सरकार ने पंजाब और हरियाणा होकर रात 9 बजे के बाद पंचकूला से आगे बसें न भेजने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए आज शाम 5 बजे के बाद कोई भी एच.आर.टी.सी. की बस पंजाब और हरियाणा के लिए बस अड्डों से नहीं जाएगी। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने पत्रकार वार्ता कर इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि बाबा राम रहीम को लेकर पैदा हुई टैंशन के बाद आई एडवाइजरी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। यह आदेश आज रात्रि से कल शाम 5 बजे तक लागू रहेंगे। उन्होंने कहा कि बाकी स्थानों के लिए वाया रोपड़ होकर सुरक्षित रूटों से बसें भेजी जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस कारण करीब 200 रूट प्रभावित होंगे।

जरूरतमंद को ले जाने के लिए रखा जाएगा एक छोटा वाहन 
उन्होंने कहा कि शुक्रवार स्थिति की समीक्षा की जाएगी और फिर स्थिति के मुताबिक फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग को आदेश दिए गए हैं कि जहां से बसें नहीं चलेंगी, वहां पर एक एक छोटा वाहन रखा जाएगा और किसी बीमार को जरूरत हो तो उसे पुलिस की मदद से आगे ले जाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़ से हरिद्वार, देहरादून, पांवटा की ओर जाने वाले रूट प्रभावित होंगे।

शिमला से दिल्ली जाने वाले वाहनों के लिए यह रूट तय
जिलाधीश शिमला रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि पंजाब व हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा प्रकरण के मद्देनजर शिमला से दिल्ली जाने वाले वाहनों के रूट में परिवर्तन किया गया है। शिमला से दिल्ली जाने वाले वाहनों को पिंजौर-बद्दी-नालागढ़ व रोपड़ से होते हुए अपने गंतव्य की ओर जाना होगा क्योंकि चंडीगढ़ में विभिन्न मार्ग बंद किए गए हैं। उन्होंने यात्रियों को अपनी यात्रा से संबंधित तैयारी इस रूट परिवर्तन के आधार पर करने की अपील की है। उन्होंने बागवानों व सेब ढुलाई करने वाले सभी ट्रक व अन्य वाहन चालकों जोकि दिल्ली व अन्य मंडियों की तरफ जा रहे हों, उनसे भी इस रूट को अपनाने का परामर्श दिया है ताकि उन्हें किसी बाधा का सामना न करना पड़े और फल भी समयबद्ध मंडी तक पुहंच सकें।

क्या है राम रहीम के खिलाफ केस 
बता दें कि करीब 15 साल पहले डेरा के आश्रम की एक साध्वी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को चिट्ठी लिख कर गुरमीत राम रहीम की शिकायत की थी। साध्वी ने डेरा प्रमुख पर यौन शोषण का आरोप लगाया था और फिर इस मामले में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। अदालत के आदेश पर वर्ष 2001 में सी.बी.आई. ने मामले की जांच शुरू की। अब इस केस की सुनवाई पूरी हो चुकी है और सी.बी.आई. की विशेष अदालत 25 अगस्त को फैसला सुनाएगी।