आई.आई.टी. मंडी में देशभर के 330 विद्यार्थी करेंगे बी.टेक. की पढ़ाई

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 01:49 PM (IST)

मंडी (रजनीश) : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) मंडी के बी.टेक. के नए 2020-2024 बैच में देश के विभिन्न राज्यों के 330 विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इस वर्ष आई.आई.टी. मंडी के बी.टेक. कोर्स में 330 विद्यार्थियों का दाखिला हुआ है। इनमें से 68 लड़कियां और 262 लड़के हैं, जबकि पिछले वर्ष 53 लड़कियां और 209 लड़कों ने बी.टेक. में प्रवेश लिया था। आई.आई.टी. में नए विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल ओरिएंटेशन का आयोजन करके स्वागत किया गया।
काेरोना महामारी के चलते चरणाें में आयोजित होने वाले विशेष इंडक्शन प्रोग्राम का पहला चरण शुरू हुआ। इसमें संस्थान ने विद्यार्थियों को अपने विशेष 5 सप्ताह के इंडक्शन प्रोग्राम (5 डब्ल्यू.आई.पी.) के बारे में अवगत करवाया गया। 5 डब्ल्यू.आई.पी. पूर्णतः फैकल्टी के मार्गदर्शन में आयोजित विशिष्ट इंडक्शन प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य नए विद्यार्थियोें को स्कूल से निकलकर कॉलेज की यात्रा शुरू करने में सहायक प्रशिक्षण देना है। उन्हें संबंधित कौशल और दक्षता बढ़ाने में मदद करना है और इंजीनियरिंग के सामाजिक जुड़ाव का महत्व बताना है।
इस प्रोग्राम के पहले चरण में अंग्रेजी और संचार, इंजीनियरिंग को समझने, सॉफ्ट स्किल और कप्म्युटर की दक्षता के सत्र होंगे। 5 डब्ल्यू.आई.पी. का अगला चरण विद्यार्थियों के कैंपस आगमन पर होगा। डब्ल्यू.आई.पी. सभी विद्यार्थियों को व्यक्ति विशेष मानता है। जिनकी निजी क्षमताएं और कमजोरियां हैं। यह सभी विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण कौशल प्राप्त करने का अवसर देता है जो गंभीर, ग्रेड उन्मुख कक्षाएं शुरू होने से पहले उन्हें आसानी से लेक्चर समझने और शिक्षकों से प्रश्न पूछने का आत्मविश्वास प्रदान करेगा। 
छात्रा का पहले वर्ष शिक्षा शुल्क माफ, 1,000 रुपए का मिलेगा मासिक स्टाइपेंड
आई.आई.टी. मंडी ने इस वर्ष स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्राओं के नामांकन का लक्ष्य पूरा कर लिया है। बी. टेक. कोर्स में 20.61 प्रतिशत छात्राओं को प्रवेश दिया गया है। युवा महिला इंजीनियर बनने के दृष्टिकोण से आई.आई.टी. मंडी सर्वश्रेष्ठ आई.आई.टी. में से एक है। छात्रा की कैटेगरी और माता-पिता की आय जो भी हो आई.आई.टी. मंडी पहले वर्ष का पूरा शिक्षा शुल्क माफ करने के साथ उन्हें 1,000 रुपए का मासिक स्टाइपेंड भी देता है। और छात्रा के अच्छे शैक्षिक प्रदर्शन के आधार पर बी.टेक. के चार साल तक मैरिट स्कॉलरशिप जारी रहेगा। अच्छे शैक्षिक प्रदर्शन का अर्थ पिछले दो सेमेस्टर में न्यूनतम एस.पी.जी.ए. 7.0 हो और कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की गई हो।
विद्यार्थी बी.टेक. ऑनर्स से बढ़ा सकते हैं क्रेडिट स्कोर
संस्थान के बी.टेक. प्रोग्राम के कई अन्य आकर्षण हैं जैसे माइनर प्रोग्राम, बी.टेक. ऑनर्स आदि। माइनर प्रोग्राम विद्यार्थियों को मुख्य पाठ्यक्रम के अतिरिक्त प्रबंधन, इंटेलिजेंट सिस्टम, एप्लाइड फिजिक्स और जर्मन भाषा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करेगा। विद्यार्थी बी.टेक. ऑनर्स लेकर अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं। संस्थान ए.आर.आई.आई. 2020 के केंद्र से वित्तपोषित संस्थानों की श्रेणी में 7वें स्थान पर है। आई.आई.टी. मंडी कैटलिस्ट हिमाचल प्रदेश का पहला टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्युबेटर है, जिसने 2017 से अब तक 75 से अधिक स्टार्टअप की मदद की है। यहां विद्यार्थियों को उद्यमी परिवेश का बेहतरीन अनुभव मिलता है।
सीखने में प्रक्रिया में इनोवेशन और डिजाइन का समावेश इस पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण
आई.आई.टी. मंडी के डीन (शिक्षा) डा. प्रदीप परमेश्वरण का कहना है कि सीखने की प्रक्रिया में इनोवेशन और डिजाइन का समावेश इस पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह खुद प्रयोग कर सीखने के विशेष माडल से मुमकिन होता है जिसकी पाठ्यक्रम के अंदर संरचना की गई है। आई.आई.टी. मंडी के विद्यार्थियों को ज्ञान और कौशल की विस्तृत शृंखला से सीखने का अवसर मिलता है जो उत्तरोत्तर जटिल और परस्पर-निर्भर होती विश्व व्यवस्था में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने में उन्हें सक्षम बनाता है।
विद्यार्थी आई.एस.टी.पी. पाठ्यक्रम सिखते है समस्याओं का इंजीनियरिंग समाधान
आई.आई.टी. मंडी के निदेशक प्रो. अजीत के. चतुर्वेदी ने कहा कि आई.आई.टी. मंडी ने अत्याधुनिक शोध केंद्रों, कक्षाओं और हॉस्टलों एवं खेल परिसरों का विकास किया है। संस्थान में रिवर्स इंजीनियरिंग और इंटरएक्टिव सोशियो-टेक्निकल प्रैक्टिकम (आई.एस.टी.पी.) जैसे पाठ्यक्रम हैं जो विद्यार्थियों को सामाजिक समस्याओं के प्रति सहानुभूति पूर्ण बनाते हैं और समस्याओं का इंजीनियरिंग समाधान कराना सिखाते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News