रेणुकाजी परियोजना पर बड़ा समझौता, हिमाचल को मिलेगा लाभ

Friday, Jan 11, 2019 - 03:06 PM (IST)

शिमला/दिल्ली: दिल्ली में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल के लिए मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (MOU) साइन किया। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में गिरी नदी पर बनाने वाले बांध को लेकर 6 राज्यों के बीच दिल्ली में समझौता हुआ। इस समझौते पर हिमाचल समेत हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने हस्ताक्षर किए। 


इस मौके पर केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। रेणुकाजी बांध बनने से छह राज्यों में पेयजल समस्याओं का काफी हद तक निपटारा होगा। सिरमौर में नदी पर 148 मीटर ऊंचा रॉकफिल्ड डैम बनाया जाएगा। इसमें 40 मेगावाट बिजली की तैयार की जाएगी।

 

रेणुका बांध बनने से यहां 1142 परिवारों का विस्थापन होना है, जिसमें कुल 32 गांव शामिल है। इसमें दस मेगावॉट बिजली मिलेगी और इस पर होने वाले खर्च 10% हिमाचल वहन करेगा। हालांकि पानी अन्य राज्यों में बंटेगा। बिजली उत्पादन की 90% लागत दिल्ली सरकार उठाएगी। दिल्ली में 50 वर्ष तक पानी खत्म नहीं होगा। वहीं प्रस्तावित योजना से 660 मेगावाट बिजली बनेगी। साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड दोनों राज्यों को 330-330 मेगावाट बिजली मिलेगी।

Ekta