इस ऐप को डाऊनलोड करके कोई भी बन सकता है वालंटियर

Monday, Feb 04, 2019 - 05:07 PM (IST)

मंडी (नीरज) : एस.पी. मंडी गुरदेव शर्मा ने मंडी जिला के सभी पुलिस थाना और चौकी प्रभारियों को आदेश दिए हैं कि वह अपने जिला में आपातकालीन सेवा 112 के तहत अधिक से अधिक वालंटियर बनाएं ताकि आपदा के समय इनकी मदद ली जा सके। यह आदेश उन्होंने जिला स्तरीय अपराध एवं समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि पूरे हिमाचल प्रदेश में आपातकालीन सेवाओं को लेकर 112 नया नंबर जारी हो गया है और इसने कार्य करना भी शुरू कर दिया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति पुलिस का वालंटियर बन सकता है और पुलिस को विभिन्न प्रकार से अपनी मदद दे सकता है। व्यक्ति को इसके लिए 112 की ऐप डाऊनलोड करनी होगी और वहां पर वालंटियर की ऑप्शन को सिलैक्ट करना होगा। एस.पी. मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि पुलिस थानों के साथ सामुदायिक योजना के तहत बहुत से लोग जुड़े होते हैं और ऐसे में इन लोगों को 112 का वालंटियर बनाने के आदेश संबंधित प्रभारियों को दिए गए हैं।

जिला में सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की

गुरदेव शर्मा ने बताया कि 2017 के मुकाबले 2018 में मंडी जिला में सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई है। 2017 में जहां 424 सड़क दुर्घटनाएं हुईं थी वहीं 2018 में इनकी संख्या घटकर 377 हो गई है। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस ने ट्रैफिक पुलिस को मजबूत किया है और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों तथा लापरवाही से गाड़ी चलाने वालों पर शिकंजा कसा है। इस दौरान बहुत से वाहन चालकों के लाइसैंस भी सस्पैंड किए गए और आगे भी यह प्रक्रिया लगातार जारी है।

इलाकों में गश्त बढ़ाने के भी दिए निर्देश  

वहीं बैठक में जिला के थानों में लंबित पड़े मामलों को भी जल्द निपटाने और थाना प्रभारियों को अपने इलाकों में गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में जिला के अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

 

Kuldeep