खेतों में ही फसल रोग की पहचान करेगा मोबाइल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2015 - 12:25 AM (IST)

पालमपुर: खेत में खड़ी फसल पर यदि रोग का लक्षण दिखे तो तुरंत कृषि अधिकारी को सूचना दें। हाथ में मोबाइल थामे कृषि अधिकारी रोग का निदान व उपचार तत्काल सुझाएगा। इस सारी कवायद का सूत्रधार एंड्रॉयड मोबाइल बनेगा। देश में पहली बार इस सुविधा को प्रदेश में लागू किया जा रहा है। कृषि विभाग ने इस हेतु फील्ड में तैनात अपने कृषि अधिकारियों को एंड्रायड मोबाइल उपलब्ध करवाए हैं। मोबाइल में उपलब्ध सॉफ्टवेयर फसल रोग की पहचान करेगा, वहीं रोग के उपचार भी सुझाएगा। प्रदेश में फिलहाल ट्रायल आधार पर इस सेवा को आरंभ किया गया है तथा शीघ्र ही पूरी तरह से इस योजना को लागू किए जाने की प्रस्तावना है।

 

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं के सशक्तिकरण के दृष्टिगत आरंभ इस योजना को प्रदेश में लागू किया जा रहा है, ऐसे में एंड्रॉयड मोबाइल के लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जो किसान के खेत में ही लक्षणों के आधार पर रोग की पहचान करेगा। पूर्व में खेत में खड़ी फसल में रोग के उभरने पर किसान इसकी सूचना संबंधित कृषि अधिकारी को देता था, ऐसे में कृषि अधिकारी स्वयं खेत में पहुंचकर लक्षणों की परख करता था। इस सारी प्रक्रिया में लंबा समय लग जाता था जिस कारण फसल में रोग बड़े स्तर पर पैर पसार लेता था, ऐसे में फसल को पहुंची हानि का सीधा खमियाजा किसान को भुगतना पड़ता था। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में ही इस योजना को पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा।

 

विशेष नंबर दिया जाएगा
योजना के अंतर्गत एक विशेष नंबर भी जारी किया जा रहा है, वहीं यदि सॉफ्टवेयर रोग के लक्षणों के आधार पर स्टीकता से निदान नहीं कर पाता है तो संबंधित कृषि अधिकारी रोगग्रस्त फसल का फोटो लेकर इसे मेन डाटाबेस में भेजेगा जहां विशेषज्ञ वैज्ञानिकों की टीम इसकी परख कर निदान व उपचार सुझाएगी। फील्ड में तैनात विषयवाद विशेषज्ञों व कृषि विकास अधिकारियों को एंड्रॉयड मोबाइल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में किसान के खेत में ही फसल रोग की पहचान कर किसान को उपचार सुझा सकें।

 

कृषि उपनिदेशक देसराज शर्मा ने बताया कि ट्रायल आधार पर एंड्रॉयड मोबाइल सेवा आरंभ की गई है तथा इस हेतु कांगड़ा जनपद में सभी विषयवाद विशेषज्ञों व खंड स्तर पर तैनात कृषि विकास अधिकारियों को यह मोबाइल उपलब्ध करवाए गए हैं। कांगड़ा जनपद में 40 एंड्रॉयड मोबाइल फील्ड स्टाफ को दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News