अनुराग बोले, हिमाचल सरकार की राजनीति के कारण लटका CU का निर्माण

Thursday, May 05, 2016 - 09:49 AM (IST)

शिमला/धर्मशाला: सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार की राजनीति हिमाचल सैंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस के निर्माण कार्य में हो रही देरी के लिए जिम्मेदार है। बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल सैंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि हिमाचल सैंट्रल यूनिवर्सिटी का मुख्यालय वर्ष 2010 से देहरा में निश्चित किया गया था लेकिन प्रदेश सरकार राजनीति करने और इस प्रक्रिया में देरी करने की हताशापूर्ण कोशिश कर रही है। 


उन्होंने कहा कि कैंपस के छात्र अभी भी अस्थायी ठिकाने पर रह रहे हैं और कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सैंट्रल यूनिवर्सिटी का 70 प्रतिशत कैंपस देहरा में और 30 प्रतिशत कैंपस धर्मशाला में स्थित होने के साथ अप्रैल 2010 में अधिसूचित की गई थी। जमीन की स्वीकृति केंद्रीय वन मंत्रालय में लंबित थी लेकिन जब 2012 में सरकार बदली तब प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक कारणों से जमीन के आबंटनों के हिस्से को पलटवाने की कोशिश की। 


उन्होंने कहा कि अब देहरा में वन्य स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है जबकि पर्यावरण पर भारी अनुवर्ती प्रभावों के कारण धर्मशाला की स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है जो प्रदेश सरकार की योजना के लिए बड़ा झटका है। उन्होंने कहा कि स्थायी कैंपस का मुद्दा लंबित है और हिमाचल सैंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्र शाहपुर में एक अस्थाई कैंपस में पढ़ रहे हैं। इस मामले में सांसद अनुराग ठाकुर ने मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा तत्काल हस्तक्षेप किए जाने का अनुरोध किया और कहा कि वे मानव संसाधन मंत्रालय से हस्तक्षेप करने और मूल अधिसूचना के अनुसार देहरा में मुख्यालय स्थापित करने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि वह मंत्रालय से त्वरित कार्रवाई करने का भी अनुरोध करते हैं ताकि हिमाचल में एक सैंट्रल यूनिवर्सिटी का सपना शीघ्र पूरा हो सके।