जोनल अस्पताल में स्टाफ का टोटा, इलाज के लिए दर-दर भटक रहे मरीज (Video)

Wednesday, Dec 05, 2018 - 03:27 PM (IST)

मंडी (नीरज): सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिला में स्थित जोनल अस्पताल इन दिनों बीमार चल रहा है। नेरचौक में मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद यहां स्टाफ का टोटा हो गया है। यहां दर्जन भर डॉक्टर ही अस्पताल में शेष बचे हुए हैं। ऐसे में यदि कोई छुट्टी पर चला जाए तो मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बुधवार को जिन मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने की तारीख मिली थी उन्हें यहां से निराश होकर जाना पड़ा। अस्पताल के इकलौते रेडियोलॉजिस्ट के छुट्टी पर जाने के कारण बुधवार को यहां अल्ट्रासाउंड नहीं हो सके। 

जोनल अस्पताल में दांत का भी नहीं हो रहा एक्स-रे

कटौला से आई मरीज रूमा देवी ने सरकार से मांग उठाई कि यदि कोई डॉक्टर छुट्टी पर जाए तो उसके स्थान पर दूसरे की तैनाती की जाए ताकि लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े। वहीं 120 किलोमीटर दूर थुनाग से आए मरीज लुदरमणी ने बताया कि जितना खर्च उसका मंडी आने-जाने में हो गया उतना तो शायद प्राइवेट अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करवाने का नहीं आता। वहीं चैलचौक से आए मरीज डीआर वालिया ने बताया कि उन्हें ईसीजी करवाने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है, क्योंकि अस्पताल की मशीन खराब बताई जा रही है। यहां दांतों का एक्स-रे करवाने के लिए लगाई गई मशीन भी खराब पड़ी है जिस कारण यह सुविधा भी लोगों को नहीं मिल पा रही है। 

रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी पर, एक्स-रे और ईसीजी की मशीने खराब

इस बारे में जब मंडी के एमएस डा. केएस मल्होत्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी पर हैं जिस कारण सेवाएं बाधित हुई है। उनके डयूटी ज्वाइन करते ही लोगों को यह सेवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि डेंटल एक्स-रे मशीन की खराबी के बारे में कंपनी को सूचित किया गया है और जल्द ही इसकी मुरम्मत करवा दी जाएगी। बता दें कि जोनल मंडी में अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। यदि आप आज अल्ट्रासाउंड के लिए जाएंगे तो आपको 6 महीने बाद की तारीख दी जाएगी। यह समस्या सिर्फ एक डॉक्टर के कारण है। ज्ञात रहे कि राज्य सरकार प्रदेश में डॉक्टरों की कमी का हवाला दे रही है और यही कारण है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं।
 

Ekta