शिमला में वर्षों पुरानी पार्किंग कूड़े के ढेर से कर रही पर्यटकों का स्वागत, प्रशासन बेखबर

Sunday, Sep 02, 2018 - 03:18 PM (IST)

शिमला : राजधानी शिमला में सालों पुरानी पार्किंग पर्यटकों का स्वागत शराब की बोतलों व कूड़े के ढेरों से कर रही है। नगर निगम शिमला द्वारा शहर में लोगों की सुविधाओं के लिए पार्किंग का निर्माण किया गया था, लेकिन उसकी साफ सफाई का जिम्मा प्रशासन भूल गई। इसके कारण बाहरी राज्य से आ रहे लोगों को गंदगी से सामना करना पड़ता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसको लेकर पूरे देश में प्रधानमंत्री, मंत्री, विधायक व आम जनता ने अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ करने की मुहिम चलाई।

इस मुहिम को प्रधानमंत्री ने पूरे देश में लागू किया था, मगर हिमाचल प्रदेश में स्वच्छ भारत अभियान की सरेआम धज्जियां उड़ रही है। इसका ताजा उदाहरण राजधानी के साथ लगते लिफ्ट के समीप बनी पार्किंग में देखने को मिलता है। नगर निगम शिमला की इस पार्किंग में साफ-सफाई कब हुई, इसके बारे में कोई भी नहीं कह पा रहा है। एस.मी. की पार्किंग में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए है। इन कूड़े के ढेर को साफ करने के लिए एम.सी. का कोई भी कर्मचारी पार्किंग में नहीं जाता है।

सात मंजिल पार्किंग में नगर निगम  शिमला ने चार फ्लोर अपने पास रखे है, मगर साफ-सफाई के लिए एक भी कर्मचारी नहीं रखा। जो एम.सी. प्रशासन के लिए शर्म की बात है। इतने बड़े भवन में यदि साफ-सफाई न हो सके तो, सात मंजिल भवन बनाने की कोई आवश्यकता नहीं रहती। गौर रहे कि प्रदेश में यह ऐसी पहली पार्किंग होगी जिसमें साफ-सफाई के लिए कोई भी कर्मचारी तैनात नहीं किया गया है।
 

kirti