हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती : खाकी ने जूते-ताबीज व बैल्ट के साथ कड़े तक उतरवाए(Video)

Monday, Sep 09, 2019 - 02:17 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा रविवार को 40 परीक्षा केंद्रों के तहत बनाए गए 736 परीक्षा हाल में कड़े पहरे के बीच हुई। लिखित परीक्षा में नकल रोकने के लिए 733 जैमर लगाए गए थे। इसके साथ ही परीक्षा हाल की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी भी की गई। परीक्षा केंद्रों के बाहर चैकिंग के दौरान अभ्यर्थियों के ताबीज, कड़े, बैल्ट, चेन, चश्मे, जूते तक उतरवा दिए गए। इसके साथ ही बैग, मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर, घड़ी सहित किसी भी तरह के इलैक्ट्रॉनिक गैजेट को परीक्षा हाल में ले जाने पर पांबदी रही। केंद्र की एक कंपनी ने सभी परीक्षा हाल में जैमर लगाए थे, जिन्हें वरिष्ठ अधिकारी स्वयं चैक कर रहे थे।

परीक्षार्थियों की 2 बार ली गई सघन तलाशी

परीक्षा हाल में जैमर के अलावा परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट से अपनी सीट तक आने के दौरान परीक्षार्थी की 2 बार सघन तलाशी ली गई। सभी परीक्षा केंद्रों में व्यापक संख्या में पुलिस बल की तैनात की गई थी। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान स्टाफ  सिलैक्शन कमीशन और एचपी पब्लिक सर्विस कमीशन के मानकों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई थीं। यह परीक्षा रविवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच हुई, जिसके लिए उम्मीदवार 3 से 4 घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए थे। हर परीक्षार्थी के दस्तावेज खंगालने के बाद ही उनको परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने दिया गया।

पुलिस की सख्ती देख हैरत में रहे परीक्षार्थी

लिखित परीक्षा को लेकर पुलिस की सख्ती देख परीक्षा देने आए परीक्षार्थी भी हैरत में पड़ गए। सभी परीक्षार्थियों को कड़ी चैकिंग के बाद ही प्रवेश दिया गया। कुछ परीक्षार्थियों का यहां तक कहना था कि वह पहले भी कई परीक्षाओं में भाग ले चुके हैं लेकिन ऐसे सख्ती पहली बार देखी है। परीक्षा केंद्रों में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए थे। अधिकतर जिलों के एसपी स्वयं मोर्चों संभाले हुए थे।

1063 पदों के लिए 38225 ने दी परीक्षा, 1032 ने नहीं लिया भाग

कांस्टेबलों के 1063 पदों को लेकर यह लिखित परीक्षा हुई। परीक्षा में 39259 परीक्षार्थियों में से 38227 ने भाग लिया जबकि 1032 परीक्षा देने नहीं पहुंचे। 1063 पदों में से 720 पद पुरुष कांस्टेबल, 213 पद महिला कांस्टेबल और 130 पद पुरूष चालक कांस्टेबल के पद हैं। सबसे अधिक जिला कांगड़ा में 234 और सबसे कम जिला लाहौल-स्पीति में पांच पद भरे जाने हैं।

बीते 11 अगस्त को हुई परीक्षा करनी पड़ी थी रद्द

इससे पहले 11 अगस्त को कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा करवाई गई थी। इस दौरान जिला कांगड़ा के एक परीक्षा केंद्र में बड़ा फर्जीवाड़ा  सामने आया था। ऐसे में सरकार ने भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। इस फर्जीवाड़े के तार कई राज्यों से जुड़े पाए गए हैं। इस मामले में अब तक 30 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं जबकि मास्टर माइंड अभी तक भी पुलिस गिरफ्त से बाहर है।

Vijay