World Yoga Day पर योगमय हुआ हिमाचल (Watch Video)

Friday, Jun 21, 2019 - 05:13 PM (IST)

शिमला: विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के शिमला के रिज मैदान पर योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और अन्य लोगों ने योग किया। इसके बाद गुरुवार को कुल्लू बस दुर्घटना में मारे गए लोगों को अंतिम सम्मान देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। प्रदेश के हर जिले में सैकड़ों लोग योगाभ्यास में शामिल हुए। हर जिले में आयोजित कार्यक्रम रखे गए। 

सोलन के पुलिस मैदान में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

सोलन के पुलिस मैदान में पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों और लोगों ने योगा करके योगा दिवस मनाया। इसमें मंत्री डॉ राजीव सहजल भाजपा नेता डॉ राजेश कश्यप, नगरपरिषद अध्यक्ष डी के ठाकुर, उपायुक्त सोलन विनोद कुमार और पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा सहित कई अन्य भाजपा नेताओं ने योग शिविर में योगाकर लोगों को प्रोत्साहित किया। इस शिविर में आयुर्वेद विभाग के आयुर्वेद विभाग की टीम द्वारा योगा करके उपस्थितजनों को निरोग रहने के गुर सिखाए गए। जिसमें जिलाभर के होम्योपैथिक कॉलेज एवं गुरुकुल स्कूल के छात्रों सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों, विद्यालयों सहित करीब सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। 

हमीरपुर में धूमल ने हजारों लोगों के साथ किया योग

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर चौगान में हजारों लोगों के साथ शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व मे योग को नई पहचान दिलाई। आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। उन्होंने कहा कि योग से इंसान विमारी मुफ्त रहता है इसलिए सबको अपने दिनचर्या में योग करना चाहिए।उन्होंने कहा की भारत फिर से विश्व गुरु बनने जा रहा है। योग से भारत ने पूरे विश्व मे एक नई पहचान बनाई है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुरू कर पूरे विश्व को एक साथ जोड़ने का काम किया है। वहीं जिला मुख्यालय में बचत भवन में डीसी हरिकेश मीणा, बिधायक नरेंद्र ठाकुर,एस पी अर्जित सेन ठाकुर, जिलापरिषद अध्य्क्ष राकेश ठाकुर सहित पूरे प्रशासन ने योग किया। 

ऊना में धूमधाम से मनाया गया योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऊना में धूमधाम से मनाया गया। योग दिवस के अवसर पर पतंजलि और जिला प्रशासन सहित कई संस्थाओं द्वारा योग शिविरों का आयोजन किया गया। पतंजलि योग समिति द्वारा सलोह स्कूल में योग शिविर लगाया गया, जिसमें उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर योग किया। वहीं जिला प्रशासन द्वारा सरकारी स्कूल देहलां में अधिकारीयों कर्मचारियों ने, सैनिक कल्याण बोर्ड के कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों ने, पुलिस बटालियन में पुलिस कर्मियों ने और विभिन्न स्कूलों कॉलेजों में छात्रों ने योग किया।    

बंजार हादसे में हुई लोगों की मौत पर रखा गया 2 मिनट का मौन 

कुल्लू जिला में जिला प्रशासन के द्वारा ऐतिहासिक रथ मैदान ढालपुर में विश्व योग दिवस पर जिला स्तरीय योगा कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले बंजार में हुए गत दिन वस हादसे दुर्घटना में हुई मौत व उनके परिजनों को जीने की शक्ति प्रदान हो उसके लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर जिसमें नेहरू युवा के प्रभारी डाॅ लाल चंद कौंड़ल ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की और ढालपुर मैदान में पहुंचे सैकड़ों महिला पुरूषों के साथ योगा अभ्यास किया।वहीं आयुर्वेद विभाग एवं नेहरू युवा के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर भाग लिया और पतजंलि योग संस्था के प्रशिक्षुओं के द्वारा लोगों को योग के विभिन्न आसानों को करवाया और योगा आसनों की विस्तार से जानकरी दी और एक घंटे तक योगा अभ्यास कर कार्यक्रम चलता रहा।

सिरमौर में जिला स्तर पर नाहन में मनाया योग दिवस

नाहन के ऐतिहासिक पक्का तालाब परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने विशेष रूप से  हिस्सा लिया। उपायुक्त सहित सैकड़ों लोगों ने एक साथ योग क्रियाएं की। खास बात यह भी रही कि अन्य लोगों के साथ मिलकर आस्था स्कूल के दिव्यांग बच्चों ने भी योग किया। जिला उपायुक्त ललित जैन ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर खासकर मौजूद लोगों को उन योग क्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई जिनको लोग आसानी से घर पर बैठकर कर सकते है। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए यहां विशेष रूप से मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। 

Ekta