Shimla से इस दिन होगा दुनिया की सबसे खतरनाक Race का आगाज (Video)

Thursday, Apr 18, 2019 - 10:54 AM (IST)

शिमला (योगराज): दुनिया की सबसे खतरनाक और रोमांचक माने जाने वाली साइकिल रेस का आगाज शिमला से 19 अप्रैल को होगा। हस्तपा और हीरो साइकिल्स 3 दिवसीय 8वीं हीरो एमटीबी साइकिल रेस का आयोजन 19 अप्रैल से 22 अप्रैल तक करने जा रहा है।इस बार रेस में भारत के विभिन्न राज्यों के प्रतिभागियों सहित 6 देशों जर्मनी, जापान, न्यूजीलैंड व नेपाल के 102 प्रतिभागी भाग ले रहे है जिसमें भारतीय रक्षा बल के प्रतिभागी भी शामिल है।रेस शिमला से शुरू होते हुए मशोबरा, भेखलटी, सरोग, क्यारटू, क्यारकोटी, क्रेगनेनो से शिमला रिज मैदान में सम्पन्न होगी।

प्रतिभागियों को 2 दिन में करना होगा 110 किलोमीटर का सफर

हस्तपा के अध्यक्ष मोहित सूद ने बताया कि प्रतिभागियों को दो दिन में 110 किलोमीटर का टेढ़े-मेढ़े रास्ते का सफर तय करना होगा। रेस के दौरान पर्यावरण को सुरक्षित रखने के मकसद से इस बार प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करने का भी हस्तपा ध्यान रखेगा। रेस का मकसद लोगों का ज्यादा से ज्यादा साइकिलिंग की तरफ रुझान बढ़ाना है ताकि पर्यावरण साफ-सुथरा रहे और ट्रैफिक जैसी समस्याओं से भी लोगों को निजात मिल सके। साइकिलिंग पहाड़ी क्षेत्र में पर्यटन के विकास के लिए भी काफी अहम भूमिका निभा सकता है।

साइकिलिंग कर लोगों को मतदान के लिए किया जाएगा प्रेरित

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रेस के पहले दिन 19 अप्रैल को हस्तपा शिमला के रिज, मालरोड के आसपास के क्षेत्र में 25 किलोमीटर में साइकिलिंग कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। हस्तपा ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को प्रमोट करने के लिए 1 हजार किलोमीटर का साइकिल ट्रेल नेटवर्क बनाने का सरकार को प्रस्ताव भेजा है ताकि पर्यटक उन ट्रेल पर जाकर साइकिलिंग कर वादियों का आनंद उठा सकें। रेस में इस बार 14 वर्षीय सबसे कम उम्र का प्रतिभागी और 55 वर्षीय सबसे अधिक उम्र का प्रतिभागी भाग ले रहा है।

Vijay