जिला परिषद काडर के अधिकारी-कर्मचारी स्ट्राइक पर, प्रदेश की पंचायतों में दूसरे दिन भी ठप्प रहा काम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 09:40 PM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश की अधिकांश पंचायतों में मंगलवार को भी जिला परिषद काडर के अधिकारी व कर्मचारियों की पैन डाऊन स्ट्राइक जारी रही। इस कारण पंचायतों में काम-काज ठप्प रहा। मनरेगा सहित अन्य कई योजनाओं के विभिन्न कार्य का मूल्यांकन भी नहीं हो सका। इससे आने वाले दिनों में दिहाड़ी के भुगतान में भी देरी होगी। इसी तरह पंचायत स्तर पर मिलने वाले कृषक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण इत्यादि भी नहीं मिल पाए। दो दिन से पंचायतों में सभी काम ठप्प हो गए हैं, बावजूद इसके सरकार की ओर से अभी तक उक्त कर्मचारी व अधिकारियों को वार्ता के लिए नहीं बुलाया गया। शिमला जिला के सभी ब्लॉक सहित प्रदेश के सभी ब्लॉक स्तर पर जिला परिषद काडर कर्मी काम छोड़कर स्ट्राइक पर बैठे रहे। पंचायतीराज विभाग में मर्ज करने की मांग को लेकर कर्मी पैन डाऊन स्ट्राइक पर हैं।

पंचायतों में 90 प्रतिशत स्टाफ जिला परिषद काडर में
राज्य की सभी पंचायतों में 90 फीसदी कर्मचारी जिला परिषद काडर के हैं। इनके स्ट्राइक पर चले जाने से ज्यादातर काम ठप्प हो गए हैं। कर्मियों ने 15 दिन पहले ही सरकार को इस स्ट्राइक का अल्टीमेटम दिया था लेकिन बीते शनिवार को हुई कैबिनेट में इनके मसले पर चर्चा न होने से नाराज कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। 

मल्टी टास्क भर्ती को नहीं मिल पाएंगे प्रमाण पत्र
प्रदेश में मौजूदा समय में मल्टी टास्क की भर्ती कह जा रही है। इसके लिए पंचायत का प्रमाण पत्र जरूरी है। ऐसे में जिन पंचायतों के कर्मचारी स्ट्राइक पर हैं, उनमें मल्टी टास्क की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र नहीं मिल पाएंगे।

पंचायत समिति की बैठक में कर्मियों ने अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन 
टुटू ब्लॉक के कर्मियों ने मंगलवार को पंचायत समिति की बैठक में समिति की अध्यक्ष अनुराधा ठाकुर को मामले पर ज्ञापन सौंपा। इस बैठक में उपाध्यक्ष राम लाल व जिला परिषद सदस्य प्रभा वर्मा भी शामिल रही। टुटू ब्लॉक के अध्यक्ष इंद्र सिंह का कहना है कि यह स्ट्राइक इसी तरह जारी रहेगी। पंचायतों में कोई काम नहीं होगा।

क्या कहते हैं मंत्री
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बीते शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इन कर्मियों के मामले पर बैठक हुई है, जल्द ही मामले पर निर्णय लिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News