बागवानों से धोखाधड़ी मामले में SIT ने कसा शिकंजा, बाप-बेटे के बाद बेटी भी गिरफ्तार

Wednesday, Jul 03, 2019 - 09:45 PM (IST)

शिमला: बागवानों से धोखाधड़ी करने के मामले में एस.आई.टी. ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को एक फ्रूट कंपनी की महिला आढ़ती को गिरफ्तार किया है। महिला आढ़ती पर बागवानों से ठगी किए जाने का आरोप है। आरोपों की छानबीन के अंतर्गत बीते माह ही जांच टीम ने उसकेपिता और भाई को गिरफ्तार किया था। महिला आढ़ती को वीरवार को अदालत में पेश किया जाएगा। सामने आया है कि महिला के नाम से ही फ्रूट कंपनी खोली गई थी, ऐसे में जांच टीम मामले से जुड़े हर पहलू को खंगाल रही है।

दिल्ली का आढ़ती शिमला में हुआ पेश, डेढ़ घंटा चली पूछताछ

इसके साथ ही बागवानों के खून-पसीने की कमाई हड़पने वाले आढ़तियों से भी पूछताछ का दौर जारी है। इसी कड़ी में बुधवार को दिल्ली का एक आढ़ती शिमला में एस.आई.टी. के समक्ष पेश हुआ। इस दौरान जांच टीम ने करीब डेढ़ घंटा आढ़ती से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान दिल्ली के आढ़ती ने भी बागवानों की हड़पी राशि को जल्द वापस लौटने की बात कही है। दिल्ली के संबंधित आढ़ती पर करोड़ोंरु पए की राशि हड़पने का आरोप है। बताया गया है कि जिस टे्रडर के माध्यम से आढ़ती ने सेब लिए थे, उसकी अदायगी टे्रडर को नहीं की गई, ऐसे में टे्रडर बागवानों को खरीदे गए सेब की अदायगी नहीं कर पाया। इस पर पीड़ित बागवानों ने मामला दर्ज करवाया।

6 आढ़तियों से पूछताछ कर चुकी है एस.आई.टी.

3 दिनों के भीतर एस.आई.टी. 6 आढ़तियों से पूछताछ कर चुकी है। इनमें 5 हिमाचल और एक दिल्ली का है। मुम्बई, यू.पी. और हरियाणा के कुछ आढ़तियों को भी पूछताछ के लिए शिमला तलब किया गया है। इसके साथ ही कुछ आढ़तियों की धरपकड़ को लेकर एस.आई.टी. की टीम बाहरी राज्यों में सक्रिय है, ऐसे में माना जा रहा है कि बाहरी राज्यों से जुड़े कुछ आरोपी आढ़तियों की भी जल्द गिरफ्तारी की जाएगी। ए.एस.पी. वीरेंद्र कालिया ने दिल्ली के आढ़ती से पूछताछ किए जाने की पुष्टि की है।

2 लदानियों की धरपकड़ को मुम्बई भेजी जाएगी एक टीम

मामले की जांच के तहत 2 लदानियों की धरपकड़ को लेकर जल्द ही एक टीम को मुम्बई भेजा जा सकता है। इससे पहले भी एस.आई.टी. की टीम एक बार मुम्बई गई थी लेकिन दोनों आरोपी लदानी हाथ नहीं आए। इसी तरह यू.पी. और हरियाणा में भी जांच टीम दबिश दे चुकी है।

187 बागवानों की सूची जांच टीम को सौंपी

प्रदेश पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने एस.आई.टी. का गठन किया है। इसके बाद से अब सभी ऐसे मामलों की शिकायतें एस.आई.टी. को भेजी जा रही हैं। ए.पी.एम.सी. शिमला-किन्नौर की तरफ से पीड़ित 187 बागवानों की सूची भी जांच टीम को दी गई है। इसके अलावा अन्य बागवान जिनके साथ ठगी हुई है वे भी एस.आई.टी. को शिकायत कर रहे हैं।

Vijay