आधार सक्षम भुगतान सेवा से अब डाकघरों से भी निकाल पाएंगे पैसे

Saturday, Nov 23, 2019 - 09:31 AM (IST)

शिमला(ब्यूरो): केंद्र सरकार की डिजिटल योजना के तहत अब डाकघरों में भी आधार सक्षम भुगतान सेवा को आरंभ किया गया है। इस सेवा के आरंभ होने से अब प्रत्येक व्यक्ति किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर नकद पैसा प्राप्त कर सकता है। केंद्र सरकार की इस योजना का एकमात्र उद्देश्य उन उपभोक्ताओं को वित्तीय समावेश से जोडऩा है जो अब तक किसी कारणवश उससे वंचित है। वैसे तो इस सेवा का लाभ हर कोई ले सकता है चाहे वो शहरी क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्र में। पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही आधार सक्षम भुगतान सेवा उन उपभोक्ताओं के लिए अधिकतर उपयोगी है जो दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं।

इसके अलावा जिनके आसपास न तो कोई बैंक है और न ही कोई ए.टी.एम. की सुविधा है। ऐसे व्यक्तियों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिसों में आधार सक्षम भुगतान सेवा को शुरू किया हुआ है। इस सेवा के तहत उपभोक्ता को अब कहीं भी पैसे की जरूरत पड़े तो वह नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर आधार कार्ड के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसा निकाल सकता है।

उल्लेखनीय है कि आपका बैंक खाता आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ होना चाहिए। गौर रहे कि किसी भी उपभोक्ता को डाक घर में जाकर अपना बैंक खाता संख्या बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। आधार सक्षम भुगतान सेवा के तहत उपभोक्ता को सिर्फ अपना आधार कार्ड नंबर बताना पड़ेगा। जिसके बाद पोस्ट ऑफिस से नकद पैसा मिलेगा। हिमाचल प्रदेश सहित पूरे देश के पोस्ट ऑफि स में आधार सक्षम भुगतान सेवा शुरू की गई है।

डाकघरों से कितना मिलेगा पैसा

डाकघरों में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना आधार सक्षम भुगतान सेवा के तहत उपभोक्ता को पांच हजार से लेकर दस हजार तक नकद भुगतान मिलेगा। उपभोक्ता को प्रधान डाकघर व उप डाकघर में दस हजार रुपए तक मिलेगा जबकि शाखा डाकघरों में उपभोक्ता को मात्र पांच हजार रुपए मिलेगा। यह पैसा सिर्फ आधार नंबर व बायोमीट्रिक देकर लिया जा सकता है।

Edited By

Simpy Khanna