भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में स्थिति सामान्य होने पर ही खुलेंगे Winter Vacation School

Sunday, Feb 10, 2019 - 10:56 AM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश सरकार ने राज्य के भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में स्कूलों के खुलने से पहले वहां स्थिति का जायजा लेने के निर्देश जिला प्रशासन को जारी किए हैं। इस दौरान यदि क्षेत्र में सड़कें बंद पड़ी हैं तो यातायात प्रभावित है, पानी की आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है और स्थिति सामान्य नहीं है, ऐसे में इन क्षेत्रों में जिला प्रशासन को स्कूलों में छुट्टियां करने के निर्देश दिए गए हैं। यह स्कूल तभी खोले जाएंगे जब इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य होगी। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन को अपने स्तर पर ये फैसला लेने को कहा है ताकि क्षेत्र में स्कू ली छात्रों को दिक्कतें न आएं। गौर हो कि 11 फरवरी से प्रदेश में विंटर वैकेशन स्कूल खुल रहे हैं।

ये स्कूल बीते 1 जनवरी को बंद हो गए थे, जो 40 दिन के बाद 11 फरवरी को खुल रहे हैं, लेकिन बीते दिनों भारी बर्फबारी के चलते राज्य के दूर-दराज और जनजातीय क्षेत्रों में स्थिति असमान्य बनी हुई है। सूत्रों की मानें तो किन्नौर, सिरमौर व शिमला के ऊपरी क्षेत्र, चम्बा के पांगी-भरमौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति में अभी भी भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है, ऐसे में सरकार ने इन क्षेत्रों के स्कूलों को अभी बंद करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान सरकार ने इन क्षेत्रों में कालेजों को भी बंद करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सभी जिलाधीशों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्हें बर्फबारी वाले क्षेत्रों में स्थिति का जायजा लेने को कहा है। यदि इस दौरान स्थिति सामान्य हुई तो स्कूल खोले जाएंगे। इसके अतिरिक्त यदि इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य नहीं है, तो जिलाधीश अपने स्तर पर स्कूलों में छुट्टियां कर सकते हैं।

13 को खुलेंगे शिमला के स्कूल

शिमला में शीतकालीन अवकाश के बाद 11 फरवरी को खुलने वाले प्राथमिक व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल अब 13 फ रवरी को खुलेंगे। इस संबंध में जिला प्रशासन शिमला द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिलाधीश अमित कश्यप ने बताया कि यह निर्णय मौसम की प्रतिकूल परिस्थिति व जिला के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के आग्रह तथा बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत लिया गया है। अमित कश्यप ने कहा कि बार-बार बर्फबारी होने से जिला के कुछ क्षेत्रों में संपर्क मार्ग यातायात के लिए बाधित हो रहे हैं तथा कुछ क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति में भी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। इन परिस्थितियों के मद्देनजर जिला प्रशासन शिमला ने यह निर्णय लिया है।
 

Ekta