विंटर सीजन: सैलानियों से गुलजार हुई पहाड़ों की रानी

Sunday, Nov 18, 2018 - 01:55 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): विंटर सीजन के आगाज के साथ ही पहाड़ों की रानी शिमला में पर्यटकों की आवाजाही में भी इजाफा होने लगा है। मौसम के करवट बदलते ही और बीते दिनों पूर्व कुफरी व नारकंडा में हुई बर्फबारी के बाद काफी संख्या में पर्यटकों का आना हो शुरू गया है। शनिवार को शिमला के माल रोड सहित रिज मैदान और जाखू के अलावा कुफरी में पर्यटकों की आवाजाही अधिक देखने को मिली। पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को विंटर सीजन में इस बार बेहतर कारोबार की उम्मीद है। 


नवंबर माह में ही हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू होने से पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार हो गए हैं। पर्यटकों की बढ़ती आमद को देखते हुए इस बार दिसंबर-जनवरी माह में शिमला में काफी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है। इसके चलते पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने तैयारियां कर ली हैं। वहीं, विंटर सीजन के आगाज के साथ हिमाचल में एडवांस बुकिंग का दौर भी शुरू हो गया है। रोजाना काफी संख्या में अन्य राज्यों से एच.पी.टी.डी.सी. के होटलों और अन्य होटलों में कॉल्स आ रही हैं। इसको देखते हुए दिसंबर माह में विशेषकर क्रिसमस व न्यू ईयर के उपलक्ष्य पर रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना जताई जा रही है।


लिफ्ट के बाहर दिखी लंबी कतारें
कार्ट रोड से माल रोड को जोड़ने वाली एच.पी.टी.डी.सी. लिफ्ट के बाहर लंबी कतारें देखने को मिलीं। काफी संख्या में लोगों ने माल रोड पर पहुुंचने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल किया। शिमला में पर्यटकों की संख्या अधिक होने की वजह से लिफ्ट के बाहर लाइनों में अधिक भीड़ देखने को मिली। 

2 दिन बाद हुआ लिफ्ट का संचालन, कल से 22 तक फिर होगी बंद
कार्ट रोड से माल रोड को जोड़ने वाली हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एच.पी.टी.डी.सी.) की लिफ्ट शनिवार को चलाई गई। इस लिफ्ट के साथ लगते स्थान पर नई लिफ्ट निर्मित की जा रही है और इसके निर्माण के अंतिम चरण में यहां पर भारी उपकरण और मशीनरी लगाने का कार्य शुरू किया गया है। इसके चलते बीते 15 व 16 नवंबर को पुरानी लिफ्ट नहीं चलाई गई थी। अब 2 दिन के लिए लिफ्ट का संचालन करने के बाद 19 से 22 नवंबर तक पुरानी लिफ्ट का संचालन फिर से बंद किया जाएगा, ताकि नई लिफ्ट के निर्माण का बाकी काम पूरा किया जा सके।

एच.पी.टी.डी.सी. का विंटर पैकेज शुरू
विंटर पैकेज के तहत हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एच.पी.टी.डी.सी.) के चयनित होटलों के किराए में छूट मिलनी शुरू हो गई है। इस पैकेज के तहत एच.पी.टी.डी.सी. के अधिकतर होटलों में किराए में 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। छूट अगले वर्ष 31 मार्च, 2019 तक रहेगी। हालांकि, क्रिसमस और नववर्ष के उपलक्ष्य पर कुछ होटलों में 23 दिसंबर से 2 जनवरी, 2019 तक यह छूट नहीं मिलेगी। इसके अलावा, रामपुर में लवी मेले के दौरान भी किराए में छूट नहीं रहेगी और 22 से 24 नवंबर और 7 व 8 दिसंबर को भी एच.पी.टी.डी.सी. के होटलों में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

Ekta