क्या सरकार खोल देगी हिमाचल के बॉर्डर, मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला आज

Sunday, Aug 23, 2020 - 11:18 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में बॉर्डर आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे या नहीं, इसका फैसला सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम की अध्यक्षता में पीटरहॉफ में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में होगा। इसमें मुख्य सचिव अनिल खाची उस पत्र को रखेंगे जो केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक दिन पहले हिमाचल सहित अन्य राज्यों को भी भेजा है। इस पत्र मेंकेंद्र ने कहा कि जब केंद्र ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन में लोगों की आवाजाही को लेकर बंदिशें हटा दी हैं तो हिमाचल में अभी भी इस पर पाबंदियां क्यों हैं।

हिमाचल में जब कोविड-19 पॉजिटिव केस तेजी से बढ़ रहे हंै, ऐसे में केंद्र का यह पत्र राज्य की और चिंता बढ़ा रहा है क्योंकि इन बंदिशों के हटने के बाद कोविड-19 के मामलों में ओर तेजी से इजाफा हो सकता है क्योंकि पहले भी बाहरी राज्यों के लोगों के आने के बाद ही प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं। बीते 3 मई को कोरोना मुक्त होने के करीब पहुंच चुके हिमाचल में अब कोरोना के मामलों की संख्या 5003 हो गई है। वर्तमान में बाहर से आने वाले व्यक्ति को 72 घंटे पहले की ही कोविड नैगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होती है, साथ ही ई-कोविड पास पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। तब जाकर बाहर से आने वाले लोगों को राज्य की सीमा के भीतर प्रवेश दिया जाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय इस तरह की बंदिशें नहीं चाह रहा है।

राज्य सरकार यदि इन बंदिशों को हटा देती है तो इससे पर्यटन कारोबार कुछ हद तक पटरी पर आ सकता है। वर्तमान में इन शर्तों के कारण सैलानी हिमाचल प्रदेश नहीं आ पा रहे। सूत्रों के मुताबिक आज की मंत्रिमंडल की बैठक में नई शिक्षा नीति के अलावा एसएमसी शिक्षकों, आईपीएच, पीडब्ल्यूडी व स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अहम मसलों पर चर्चा होनी है।

Vijay