स्कूल को किसने दी कितनी राशि, वैबसाइट पर मिलेगी जानकारी

Thursday, Nov 22, 2018 - 05:35 PM (IST)

शिमला: अखंड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती योजना में पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा विभाग अब इसकी वैबसाइट बनाने जा रहा है। इस वैबसाइट पर प्रदेश के सभी प्राथमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों की सूची अपलोड की जाएगी। इसके बाद स्कूल का पुराना छात्र स्कूल के लिए जो भी वित्तीय सहायता देगा, उसकी पूरी डिटेल इस वैबसाइट पर डाली जाएगी। उसका नाम, उसके द्वारा दी गई राशि व इससे खरीदे गए सामान की डिटेल भी वैबसाइट पर उपलब्ध होगी। इसके जरिए स्कूल के पुराने छात्र उनके द्वारा दी गई राशि के इस्तेमाल के बारे में जान सकेंगे, साथ ही स्कूलों के अन्य पुराने छात्रों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी, वे भी स्कूलों के विकास के लिए आगे आएंगे।

प्रदेश में योजना को नहीं मिली गति

सूत्रों की मानें तो प्रदेश में अभी इस योजना को गति नहीं मिली है। कम लोग ही इस योजना के तहत स्कूलों में वित्तीय सहयोग कर रहे हैं। इसको देखते हुए एस.एस.ए. ने इस योजना की वैबसाइट बनाने का फैसला लिया है। एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि अखंड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती योजना के लिए वैबसाइट बनाई जा रही है। इस वैबसाइट पर स्कूलों के विकास में सहयोग देने वाले छात्रों के नाम अपलोड किए जाएंगे।

विधायक, सांसद व प्रदेश की विभूतियां नहीं कर रहीं सहयोग

प्रदेश के अधिकतर विधायकों, सांसदों व विभूतियों ने इस योजना में सहयोग नहीं किया है, ऐसे में प्रदेश में इस योजना को गति नहीं मिल रही है। हालांकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस योजना का शुभारंभ अपने स्कूल बगशयाड़ से किया था। इस दौरान उन्होंने स्कूल के लिए वित्तीय योगदान भी दिया था। उनके साथ स्कूल के कई पुराने छात्र भी इस योजना से जुड़े लेकिन प्रदेश के दूसरे जिलों में अभी भी यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है।

Vijay