कोरोना वायरस है या नहीं, अब इस किट से 15 मिनट में चलेगा पता

Sunday, Apr 12, 2020 - 10:50 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): किसी में कोरोना वायरस है या नहीं, इसका पता अब 15 मिनट में चल पाएगा। हिमाचल सरकार ने अब केंद्र से 30,000 कोविड-19 एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट किट्स मंगवाई हैं। सरकार ने किट्स के लिए ऑर्डर जारी कर दिया है। जैसे ही ये किट्स हिमाचल में पहुंचेंगी तो संदिग्धों के टैस्ट होने शुरू हो जाएंगे। ये किट्स विदेश से आएंगी। केंद्र सरकार द्वारा ही ये किट्स हिमाचल तक पहुंचाई जाएंगी। इन किट्स के आने से कोरोना वायरस पर काफी हद तक काबू पाया जाएगा। जहां संदिग्धों के सैंपलों के टैस्ट हिमाचल के कसौली, आईजीएमसी व टांडा में हो रहे हैं, वहीं एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट किट से मौके पर ही मरीजों के टैस्ट होंगे।

बॉर्डर पर फंसे हैं 3,518 के करीब लोग  

उम्मीद है कि शीघ्र यह किट हिमाचल में उपलब्ध होगी। इस किट का एक और फायदा यह होगा कि जो लोग लॉकडाऊन के दौरान बॉर्डर पर फंसे हैं वे भी स्क्रीनिंग होकर शीघ्र ही वापस घर आएंगे। बताया जा रहा है कि बॉर्डर पर 3,518 के करीब लोग फंसे हुए हैं, उन्हें बॉर्डर पर ही कैंप में रखा गया है। कैंप में पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटियां लगाई गई हैं। ये लोग वहां पर बिल्कुल सुरक्षित हैं। सरकार की इन लोगों पर नजर है। बताया जा रहा है कि जैसे ही एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट किट्स हिमाचल में आएंगी, उनसे इनके टैस्ट करवाकर इन्हें घर वापस लाया जाएगा।

अभी संदिग्ध लोगों के टैस्ट भी हो रहे कम

सरकार ने बॉर्डर पर फंसे लोगों को वापस घर पहुंचाने के लिए प्लान बनाया है, ऐसे में बॉर्डर पर फंसे लोगों की भी शीघ्र घर वापसी होगी। प्रदेश की अगर बात की जाए तो अभी फिलहाल संदिग्ध लोगों के टैस्ट भी कम हो रहे हैं। वैसे टैस्ट करवाने के लिए विभाग व सरकार ने प्रक्रिया तेज की है लेकिन अगर हिमाचल में एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट किट उपलब्ध होगी तो मरीजों के काफी टैस्ट होंगे।

क्या बोले एनएचएम के एमडी

एनएचएम के एमडी निपुण जिंदल ने बताया कि सरकार ने कोविड-19 एंटी बॉडी रैपिड टैस्ट किट के लिए ऑर्डर जारी किए हैं। इस किट से शीघ्र ही व्यक्ति में कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकता है। जैसे ही यह किट उपलब्ध होगी उससे तुरंत मरीजों के टैस्ट लेने शुरू किए जाएंगे। सरकार ने 3,000 किट्स मंगवाई हैं।

Vijay