कहां खर्च हुई रूसा ग्रांट, रिकॉर्ड चैक करेगी केंद्रीय टीम

Friday, Nov 30, 2018 - 10:03 AM (IST)

शिमला (प्रीति): मानव संसाधन मंत्रालय की टीम प्रदेश में रूसा बजट का रिकॉर्ड चैक करने के लिए इस सप्ताह हिमाचल आ रही है। इस दौरान टीम प्रदेश के कॉलेजों व विश्वविद्यालय सहित निदेशालय का दौरा करेगी। केंद्रीय टीम प्रदेश को रूसा-1 के तहत मिली ग्रांट चैक करेगी। यह ग्रांट कहा-कहां खर्च की गई है, इसका पूरा रिकॉर्ड टीम द्वारा खंगाला जाएगा। जानकारी के अनुसार टीम एक दिसम्बर को प्रदेश के धर्मशाला कॉलेज पहुंचेगी। 3 सदस्यीय टीम यहां रूसा ग्रांट के तहत कॉलेज में उपलब्ध करवाई गई मूलभूत सुविधाओं को जांचेगी। 

जानिए किस दिन खंगाली जाएगी रूसा की ग्रांट

इस दौरान कॉलेज को रूसा की ग्रांट का पूरा रिकॉर्ड अपडेट करना होगा, ताकि अधिकारियों के मांगने पर यह रिकॉर्ड उन्हें तुरंत दिखाया जा सके। इसके बाद केंद्रीय टीम 2 दिसम्बर को हमीरपुर और बिलासपुर कॉलेज का दौरा करेगी। यहां भी रूसा-1 की ग्रांट खंगाली जाएगी। 3 दिसम्बर को टीम निदेशालय व विश्वविद्यालय का दौरा करेगी। इसके बाद 4 दिसम्बर को शिक्षा सचिव के साथ मानव संसाधन मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक होगी। बैठक में रूसा के नए प्रोजैक्टों पर चर्चा की जाएगी। प्रदेश में बनने वाले कलस्टर विश्वविद्यालय, मॉडल कालेज चम्बा व अन्य पैंडिंग प्रोजैक्टों पर भी चर्चा होगी। 

रूसा-1 के तहत प्रदेश को मिली है 185 करोड़ की ग्रांट

रूसा-1 के तहत प्रदेश को 185 करोड़ की ग्रांट मिल चुकी है। इस ग्रांट से प्रदेश के 66 कॉलेजों में मूलभूत सुविधाएं सुदृढ़ की गई हैं। इसमें डिग्री कालेज, प्रदेश विश्वविद्यालय व इंजीनियरिंग कालेज शामिल रहे। इस ग्रांट के तहत प्रदेश के 3 कॉलेजों को अपग्रेड कर मॉडल कॉलेज बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रालय ने अब रूसा-2 प्रोजैक्ट शुरू कर दिया है। ऐसे में रूसा-1 के तहत प्रदेश में क्या-क्या कार्य हुए हैं, यह चैक करने के लिए टीम हिमाचल आ रही है। इस दौरान रूसा सैल के परियोजना अधिकारी गोपाल संघाइक टीम के साथ होंगे।  

Ekta