जब बैठक में IPH मंत्री ने ले डाली अधिकारियों की क्लास, जानिए क्यों

Wednesday, Oct 31, 2018 - 11:59 PM (IST)

मंडी: जिला जन शिकायत निवारण समिति की बैठक में आई.पी.एच. मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने एक बार फिर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और इस बात पर नाराज होते हुए अपने तेवर कड़े किए कि बैठक में कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने सिर्फ हाजिरी के लिए अपने कनिष्ठ कर्मचारियों को शिकायत निवारण समिति की इस बैठक में भेजा था। उन्होंने मंच से सख्त लहजे में कहा कि मुझे मेरी बैठक में अधिशासी अभियंता और जिला में विभागाध्यक्ष से नीचे का अधिकारी नहीं चाहिए। अगर भविष्य में ऐसा ही चलता रहा तो सख्त कार्रवाई कर कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे।

शिकायतों को सुनने स्वयं आएं विभागाध्यक्ष
बता दें कि बुधवार को मंत्री की अध्यक्षता में जिला जन शिकायत निवारण समिति की बैठक विपाशा सदन मंडी में हुई। बैठक में मंत्री ने कहा कि लोगों तक प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचे, विकास कार्यों में गति आए और जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो, इसके लिए जिला जन शिकायत निवारण समिति की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, लिहाजा विभागाध्यक्ष इस बात को सुनिश्चित करें कि शिकायतों को सुनने स्वयं आएं। उन्होंने आश्वस्त किया कि बैठक में उठाई गईं समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा।

76 मदों पर सार्थक चर्चा की
इस बैठक में लगभग 76 मदों पर सार्थक चर्चा की गई। इन मदों में से 51 मदें पिछली बैठक में उठाई गई थीं, जिनमें से अधिकांश समस्याओं का निपटारा कर दिया गया है तथा शेष समस्याओं पर सरकार के स्तर पर जल्द फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25 नई मदों पर आज विस्तृत रूप से संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर इसे प्राथमिकता के आधार पर हल करने के निर्देश दिए गए। इन मदों में पेयजल, सड़क, स्वास्थ्य, कृषि व ग्रामीण विकास संबंधी समस्याएं गैर-सरकारी सदस्यों द्वारा उठाई गई थीं।

डी.सी. ने दिया शीघ्रातिशीघ्र समाधान का आश्वासन
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों तथा पार्टी प्रतिनिधियों से भी आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के संबंधित छोटे-छोटे विकास कार्यों को ग्रामसभा के माध्यम से पारित करके उन्हें सरकार को प्रस्तुत करें, जिससे कि उन कार्यों के निर्माण के लिए धन स्वीकृत किया जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से करोड़ों रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं और इनको जमीनी स्तर क्रियान्वित करने के लिए अधिकारियों व पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका होती है। डी.सी. मंडी ऋ ग्वेद ठाकुर ने उठाए गए मदों को शीघ्रातिशीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया।

ये रहे बैठक में मौजूद
इस अवसर पर सांसद रामस्वरूप शर्मा, विधायक विनोद कुमार, कर्नल इंद्र सिंह, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर, राकेश जम्वाल, इंद्र सिंह गांधी, जिला परिषद अध्यक्षा सरला ठाकुर, अध्यक्षा नगर परिषद सुमन ठाकुर, एस.पी. गुरदेव शर्मा व ए.डी.सी. राघव शर्मा सहित जिला के सभी विभागों के अधिकारी व समिति के गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Vijay