हिमाचल में तूफान व बारिश से गेहूं की फसल को नुक्सान, जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम

Sunday, May 10, 2020 - 05:32 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल में रविवार सुबह मौसम ने एकाएक करवट बदली और सुबह 9 बजे अंधेरा-सा छा गया। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तूफान और बारिश से गेहूं सहित अन्य फसलों को काफी नुक्सान हुआ है। खासकर मध्यम ऊंचे क्षेत्रों में जिन किसानों ने खेतों में गेहूं की फसल काट कर रखी थी, उन्हें ज्यादा नुक्सान झेलना पड़ा। जो किसान फसल नहीं काट पाए, उनकी खड़ी फसल ही तूफान के कारण खेतों में बिछ गई। किसानों की कमर पहले ही कोरोना ने तोड़ रखी है और अब मौसम इन्हें रुलाने में कोई असर नहीं छोड़ रहा। गेहूं की फसल पककर तैयार होने के कारण कटाई का उचित समय बीतता जा रहा है। ऊना, कांगड़ा, चम्बा और शिमला जिला के ज्यादातर इलाकों में अधिक बारिश हुई है।

ओलावृष्टि व तेज आंधी चलने का यैलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक आगामी 14 मई तक भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम रहने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते 11, 12 व 13 मई को मध्यम ऊंचाई वाले एक-आध क्षेत्रों तथा 14 मई को कम ऊंचे व मध्यम ऊंचे क्षेत्रों में फिर से ओलावृष्टि व तेज आंधी चलने का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कृषि निदेशक डाॅ. आरके कौंडल ने बताया कि फील्ड से गेहूं व दूसरी फसलों को हुए नुक्सान की रिपोर्ट मांगी गई है।

किन्नौर में सेब की फ्लावरिंग को क्षति

किन्नौर जिला समेत अधिक ऊंचे क्षेत्रों में इन दिनों सेब की फ्लावरिंग हो रही है। क्षेत्र में तापमान लुढ़कने से सेब को काफी नुक्सान बताया जा रहा है। इसी तरह प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में भी तूफान से सेब, आड़ू, पलम, खुमानी, चेरी व नाशपाती के दाने जमींदोज हो गए हैं।

न्यूनतम तापमान में 3 से 6 डिग्री की गिरावट

वहीं बारिश के बाद ज्यादातर क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में 3 से 6 डिग्री सैल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। डल्हौजी में सबसे ज्यादा 5.3 डिग्री, शिमला में 3.9 डिग्री, ऊना में 2.5 डिग्री तथा कांगड़ा में 2.4 डिग्री सैल्सियस तापमान में गिरावट दर्ज की गई। तापमान में कमी के कारण मई महीने में भी शिमला, चम्बा, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, सोलन, सिरमौर और मंडी जिला के ऊंचे क्षेत्रों के लोग भी जैकेट व स्वैटर नहीं उतार पा रहे हैं।

क्या बोले मौसम विभाग के निदेशक

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई है। राज्य में आगामी 4-5 दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने वाला है। इससे ठंड में भी इजाफा हुआ है।

Vijay