हिमाचल में बिगड़ेंगे मौसम के मिजाज, ऊंचे व मध्यम क्षेत्रों में होगी बारिश-हिमपात

Friday, Jan 18, 2019 - 11:23 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शनिवार से मौसम के मिजाज बिगड़ेंगे। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार प्रदेशभर में शनिवार से मौसम बिगड़ेगा और 25 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानी इलाकों में बारिश और मध्यम एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात होगा। जानकारी के अनुसार 19 जनवरी को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा लेकिन मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी होगी। इसके बाद 20 जनवरी को अधिकतर मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। इसी तरह मध्यम व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी होगी। मैदानी, मध्यम और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का दौर 23 जनवरी तक जारी रहेगी, वहीं 24 जनवरी को मौसम साफ रहने की संभावना जताई जा रही है।

केलांग, कल्पा व मनाली में न्यूनतम तापमान माइनस में

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि  पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के लिए चलते प्रदेश में एक बार फिर से मौसम खराब रहेगा। आगामी 5 दिन प्रदेशभर में बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मौसम के खराब रहने के चलते प्रदेश के सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। प्रदेश के केलांग, कल्पा व मनाली में पिछले कई दिनों से न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है, ऐसे में इन क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अन्य क्षेत्रों में 2 से 4 डिग्री तक तापमान बना हुआ है।

तापमान पर एक नजर

शिमला केंद्र द्वारा दर्ज किए न्यूनतम तापमान में शिमला का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, सुंदरनगर 1.1, भुंतर 0.8, कल्पा -3.6, धर्मशाला 4.2, ऊना 2.2, नाहन 5.8, केलांग -7.0, पालमपुर 3.0, सोलन 0.9, मनाली-1.2, कांगड़ा 3.8, मंडी 0.9, बिलासपुर 2.2, हमीरपुर 2.5, चम्बा  2.2, डल्हौजी 4.0 और कुफरी में 2.0 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है।

Vijay