Weather Update: मौसम ने बदला मिजाज, पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू

Saturday, Feb 24, 2024 - 11:12 PM (IST)

शिमला (संतोष): शनिवार को बदले मौसम के मिजाज के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। शिमला व कुफरी सहित कुछ स्थानों पर बर्फ के हल्के फाहे गिरे। मनाली के विभिन्न पर्यटन स्थलों व टनल के दोनों छोर पर हिमपात हो रहा है। शाम के समय मालरोड मनाली में भी बर्फ के फाहे गिरे। लाहौल सहित मनाली प्रचंड शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। रोहतांग, शिंकुला व बारालाचा दर्रे सहित लेडी ऑफ केलांग, सैवन सिस्टर पीक, घेपन पीक, छोटा व बड़ा शीघ्र ग्लेशियर में भी हिमपात हुआ। खराब मौसम के बावजूद लाहौल में फोर बाई फोर वाहनों की आवाजाही जारी रही। दूसरी ओर मनाली की सैवन सिस्टर पीक, मकरवे, शिकरवे, हनुमान टिब्बा व देऊ टिब्बा आदि चोटियां भी बर्फ से सफेद हो गई हैं। कल्पा में 3.5 सैंटीमीटर व डल्हौजी में 3 इंच के करीब ताजा हिमपात हुआ है। इसी तरह किन्नौर, भरमौर, नौहराधार, चूड़धार व रिकांगपिओ आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई, जिससे मौसम में ठंडक आ गई है।

मनाली व डल्हौजी में सबसे ठंडा दिन
शनिवार को शीतलहर का यैलो अलर्ट जारी किया गया था, जिससे शिमला सहित ऊना, कांगड़ा व बिलासपुर आदि जिलों में शीतलहर का प्रकोप देखा गया। मनाली व डल्हौजी में सबसे ठंडा दिन रहा। राज्य में अधिकतम तापमान में सामान्य से औसतन माइनस 1.6 डिग्री की गिरावट आई है और ऊना में अधिकतम तापमान 25 डिग्री, शिमला में 10.6 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान कुकुमसेरी में माइनस 12.8 डिग्री व शिमला में शून्य डिग्री रहा। पिछले 24 घंटों में कल्पा में 4.3 सैंटीमीटर बर्फबारी, भुंतर में 1 मिलीमीटर वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। 

26 व 27 फरवरी को यैलो अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार रविवार व सोमवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर बर्फबारी व वर्षा हो सकती है, जबकि मध्य व मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। 26 व 27 फरवरी को यैलो अलर्ट के बीच मैदानी इलाकों में एक-दो स्थानों, मध्य पर्वतीय इलाकों व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हिमपात व वर्षा की संभावनाएं हैं। शीतलहर चलने से कई क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। इनमें कल्पा में माइनस 3.8, कुफरी में माइनस 2.2, नारकंडा में माइनस 3.8, भरमौर में माइनस 0.5 व रिकांगपिओ में माइनस 0.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay