Weather Update: हिमाचल के जनजातीय इलाकों में बर्फबारी शुरू, आज रैड अलर्ट जारी

Monday, Feb 19, 2024 - 12:02 AM (IST)

शिमला (संतोष): यैलो अलर्ट के साथ अब प्रदेश के जनजातीय इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मौसम के करवट लेने के साथ तापमान में भी गिरावट आई है। राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में रविवार को आसमान पर बादल छाए रहे लेकिन बारिश व बर्फबारी नहीं हुई जबकि कुकुमसेरी में तो शनिवार रात्रि से भी बर्फ का दौर आरंभ हो गया था। वहीं रविवार को जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति सहित रोहतांग दर्रा, कोकसर व सिस्सू सहित अन्य ऊंची चोटियों पर बर्फ गिरनी शुरू हो चुकी है। इसका क्रम रातभर जारी रहने का अनुमान है, जिसके चलते सोमवार को गरज व बिजली के साथ भारी से बहुत भारी बर्फबारी व बारिश होने का रैड अलर्ट जारी किया गया है और इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है। मंगलवार व वीरवार को यैलो अलर्ट रहेगा और इस दौरान लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व आसपास के जिलों के कुछ हिस्सों में गरज, बिजली व ओलावृष्टि के साथ बर्फबारी व बारिश के आसार हैं। 22 फरवरी को अलर्ट तो नहीं है, लेकिन इस दिन भी मौसम के खराब रहने के आसार हैं, जबकि 23 फरवरी के बाद से मौसम खुलना आरंभ हो जाएगा।

पर्वतीय इलाकों में बर्फ का दौर आरंभ होने से तापमान में गिरावट आ गई है। राज्य में अधिकतम तापमान में सामान्य से औसतन माइनस 3.2 डिग्री पारा लुढ़का है, जिसके चलते धौलाकुआं में अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री और शिमला में 14.2 डिग्री रहा। शिमला में माइनस 3.6 डिग्री तापमान में कमी दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान कुकुमसेरी में माइनस 0.3 डिग्री और शिमला में 7.4 डिग्री रहा है लेकिन बर्फ का दौर आरंभ होने के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ. सुरिंद्र पाल ने कहा कि 20 फरवरी तक राज्य की ऊंची व मध्य पहाड़ियों पर अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी होने की संभावना है। 19 फरवरी को बहुत भारी बर्फबारी होगी। ऐसे में आवश्यक सेवाओं में व्यवधान होगा और दृश्यता में कमी आएगी। इसलिए लोग व पर्यटक संबंधित विभागों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें और सुरक्षा के पर्याप्त उपाय करें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay