हिमाचल में आज से करवट बदलेगा मौसम, 4 फरवरी तक बारिश-बफर्बारी का अनुमान

Tuesday, Jan 30, 2024 - 12:01 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में मंगलवार से मौसम करवट बदलेगा। 30 जनवरी और 3 फरवरी से दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहे हैं, जिससे पिछले तीन माह से चल रहे सूखे का क्रम टूटने की संभावनाएं हैं। प्रदेश के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 4 फरवरी तक बारिश-बफर्बारी का दौर जारी रहने के आसार हैं। 31 जनवरी को तो बारिश और बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 30 जनवरी को मैदानी इलाकों में एक-दो स्थानों पर वर्षा, मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा/हिमपात, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हिमपात होने की संभावना है। 

31 जनवरी व पहली फरवरी को मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा, मध्य इलाकों में अनेक स्थानों पर वर्षा/हिमपात और उच्च पर्वतीय इलाकों में 31 जनवरी को अधिकांश, जबकि पहली फरवरी को अनेक स्थानों पर वर्षा/हिमपात होगा। पहली फरवरी को मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्ष, जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में अनेक स्थानों पर वर्षा/हिमपात होगा। 2 फरवरी को मैदानी व मध्य इलाकों में एक-दो स्थानों पर वर्षा/हिमपात, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर वर्षा/हिमपात होगा। 3 फरवरी को मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा, जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर वर्षा/हिमपात होने का अनुमान आंका गया है। ऐसे में 30 जनवरी से प्रदेश में मौसम के करवट लेने की संभावनाएं हैं। 

मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी को चम्बा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी होने का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर जम्मू-कश्मीर के पीर पंजाल के पर्वतीय श्रृंखला के ऊंचे पहाड़ों पर हिमपात होने और मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हुई। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay