Weather Update: हिमाचल में 31 जनवरी को बारिश व बर्फबारी का यैलो अलर्ट

Sunday, Jan 28, 2024 - 09:06 PM (IST)

शिमला (संतोष): आखिरकार अब इंद्रदेव मेहरबान होने वाले हैं और राज्य में बारिश और बर्फबारी होगी। 30 जनवरी और 3 फरवरी से दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं और मौसम विभाग ने 31 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी का यैलो अलर्ट भी जारी किया है। 30 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक प्रदेश के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश व बर्फबारी की संभावनाएं हैं। आगामी दिनों में लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा, कुल्लू, मंडी, सिरमौर, शिमला (शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों सहित) के ऊंचे व मध्य इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी का अंदेशा बना हुआ है। 31 जनवरी को चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर आदि क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी हुआ है।

तेज हवाओं के साथ तापमान में आएगी गिरावट
रविवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिली और प्रदेश के कांगड़ा में अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री रहा, जबकि राजधानी शिमला में 15.2, धर्मशाला में 19, कांगड़ा में 21.8, ऊना में 20.8 डिग्री तापमान रहा। कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2, राजधानी शिमला में 5.8 डिग्री तापमान रहा। कल्पा में माइनस 2 व समधो में माइनस 3.9 डिग्री तापमान रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में निचली पहाड़ियों/मैदानी इलाकों में अंधड़, बिजली गिरने और मध्य-ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा चलने की भी संभावना के साथ अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। जबकि मैदानी क्षेत्रों के लिए न्यूनतम तापमान सामान्य और मध्य और ऊंची पहाड़ियों के लिए सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी
मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर एडवाइजरी जारी की है। लोगों सहित पर्यटकों को अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जांच करने की सलाह दी है। बर्फबारी के अभाव में राज्य के पर्यटन स्थल सैलानियों से सूने पड़े हैं और इससे पर्यटन कारोबार प्रभावित हुआ है। शिमला में तो पिछले वर्ष भी बर्फ नहीं गिरी है, जिससे राजधानी के लोगों सहित पर्यटकों में मायूसी छाई हुई है लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान से लोगों में अब बर्फ गिरने की आस बंधी है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay