हिमाचल में 7 जनवरी तक मौसम साफ, 8 जनवरी को बारिश-बर्फबारी की संभावनाएं

Tuesday, Jan 02, 2024 - 10:45 PM (IST)

शिमला (संतोष): हिमाचल में 7 जनवरी तक मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा। 8 जनवरी को मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा व बर्फबारी की संभावनाएं अवश्य हैं, लेकिन जिस दिसम्बर और जनवरी माह में बर्फबारी हो जानी चाहिए थी, वहीं पर धूप खिली हुई है, जिससे न केवल स्थानीय लोग अपितु पर्यटकों के साथ किसान-बागवान भी चिंतित हो उठे हैं। सेबों के लिए चिलिंग ऑवर्स पूरे नहीं होंगे, वहीं बर्फबारी व बारिश न होने के कारण अन्य फसलों पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा। 

बर्फबारी न होने से किसानों-बागवानों में निराशा 
मंगलवार को प्रदेश के भुंतर में अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री रहा जबकि राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री दर्ज हुआ है। शिमला सहित पूरे प्रदेश का अधिकतम तापमान पिछले 24 घंटों में माइनस 0.9 डिग्री कम हुआ है। राज्य के कुकुमसेरी में माइनस 7.5 डिग्री रहा जबकि राजधानी शिमला में 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है। माइनस में केवल कल्पा, केलांग, कुकुमसेरी व समदो ही चल रहे हैं जबकि अन्य जगहों का तापमान शून्य के आसपास चला हुआ है, ऐसे में सेबों के लिए चिलिंग ऑवर्स पूरे नहीं होने से किसानों-बागवानों में निराशा छाई हुई है।

मैदानी इलाकों में 6 जनवरी तक छाई रहेगी धुंध
मैदानी इलाकों में आगामी 6 जनवरी तक कोहरे का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आगामी 4 दिनों में मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, सिरमौर (धौलाकुंआ व पांवटा साहिब) और जिला सोलन (नालागढ़ व बद्दी) में घना कोहरा छाया रहेगा। सुबह के समय सावधानी से यात्रा करने की सलाह दी गई है क्योंकि घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी के कम होने की संभावनाएं हैं, जिससे दृश्यता में कमी आएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay