Weather Update: हिमाचल में 2 दिन साफ रहेगा मौसम, 30 दिसम्बर से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

Wednesday, Dec 27, 2023 - 11:45 PM (IST)

शिमला (संतोष): हिमाचल में गुरुवार और शुक्रवार को मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा लेकिन 30 दिसम्बर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे 30 व 31 दिसम्बर और पहली जनवरी को मध्यम और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों का मौसम बिगड़ सकता है लेकिन मैदानी इलाके साफ व शुष्क रहेंगे। मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भी एक-दो स्थानों पर ही हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है, जिससे इस बार नए साल पर भी हिमपात की उम्मीदें कम ही नजर आ रही हैं। बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूप खिली रही, जिससे अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है। ऊना में अधिकतम तापमान 25.2, राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान कुकुमसेरी में माइनस 10.4 डिग्री रहा है, वहीं राजधानी शिमला में 7.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकाॅर्ड किया गया है।

दिसम्बर माह में अभी तक सामान्य से 79 प्रतिशत कम बादल बरसे हैं, जिसके कारण ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। उच्च पर्वतीय और जनजातीय इलाकों में तो न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे माइनस में चला हुआ है, जबकि मैदानी इलाकों का न्यूनतम तापमान शिमला के तापमान से भी नीचे बना हुआ है। इस माह 26 दिसम्बर तक 5.8 मिलीमीटर वर्षा हुई है। किन्नौर में सबसे कम 99, सिरमौर में 94, हमीरपुर में 86, शिमला में 76, बिलासपुर में 32, चंबा में 69, कांगड़ा में 74, कुल्लू में 83, लाहौल-स्पीति में 79, मंडी में 81, सोलन में 74 और ऊना में सामान्य से 52 प्रतिशत कम वर्षा हुई है।

दो दिन साफ, फिर तीन दिन हल्की-फुल्की होगी वर्षा बर्फबारी : डाॅ. पाल
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ. सुरिंद्र पाल ने कहा कि दो दिन साफ लेकिन उसके बाद 3 दिन हल्की-फुल्की वर्षा व हिमपात होने की संभावनाएं हैं, जबकि आगामी जनवरी माह के पहले पखवाड़े में भी मौसम के साफ रहने का अंदेशा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay