Weather : पहाड़ों पर बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश ने किया परेशान

Saturday, May 27, 2023 - 10:51 PM (IST)

शिमला (संतोष): मई माह समाप्ति की ओर है लेकिन बावजूद इसके बारिश भरे मौसम में दुश्वारियां जारी हैं। पहाड़ों पर जहां ताजा हिमपात जारी है वहीं मध्यम व निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी रहने से लोगों की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। हालांकि मैदानी इलाकों के लोगों को अभी तक भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश व हिमपात हुआ है, जिसमें हांसा में 1 सैंटीमीटर बर्फ गिरी जबकि राजगढ़ में 18, सेओबाग व बंजार में 14, जोगिंद्रनगर व केलांग में 10, सलूणी में 9, भरमौर व कोठी में 8, कसौली व चम्बा में 7, बजौरा में 5, भुंतर व कल्पा में 4, छतरी व चौरी में 3 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई। राज्य के कांगड़ा में सर्वाधिक 33.2 जबकि केलांग में 0.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। 

ऊंचे पर्वतीय इलाकों में हिमपात ने बढ़ाई मुश्किलें
ताजा हिमपात होने से बारालाचा पास व लाहौल-स्पीति जिला में हल्के वाहनों व मोटरसाइकिलों के साथ 250 से अधिक फंसे लोगों को रैस्क्यू किया गया। पुलिस, बीआरओ व माऊंटेन जर्नी जिस्पा के ज्वाइंट वैंचर में इन लोगों को बचाया गया। बताया जाता है कि 400 से अधिक वाहन इस दौरान फंसे हुए थे, जिसमें 10 किलोमीटर के लंबे जाम में 90 से अधिक हल्की मोटर, 30 मोटर बाइक व अन्य भारी मोटर वाहन शामिल हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार शनिवार शाम 6 बजे तक राज्य में 9 सड़कें व 22 ट्रांसफार्मर बंद चल रहे थे, जिसमें चम्बा में 2 सड़कें व 22 ट्रांसफार्मर शामिल हैं। कुल्लू में 3 व शिमला में 2 सड़कें बंद हैं। 

क्या कहते हैं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक 
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 2 जून तक मौसम खराब रहेगा, लेकिन आगामी 48 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, गरज/बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। संबंधित विभागों द्वारा जारी किए गए निर्देशों का लोग, किसान-बागवान अनुपालन करें, क्योंकि इस दौरान ट्रैफिक कंजैशन, लो विजिबिलिटी, बिजली आपूर्ति में समस्या हो सकती है, जबकि खड़ी फसलों, फलों व नई पौध को भी नुक्सान हो सकता है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay