Weather : चम्बा के तीसा बदला फटा, कांगड़ा सहित 3 जिलों में तूफान व ओलावृष्टि ने मचाई तबाही

Wednesday, May 24, 2023 - 10:23 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में ऑरैंज अलर्ट के बीच बुधवार को चम्बा जिला के तीसा में बादल फटने से आई बाढ़ में 25 भेड़-बकरियां पानी में बह गईं। वहीं मंगलवार व बुधवार देर शाम कांगड़ा, मंडी जिला के कांगड़ा के साथ लगते क्षेत्रों व सिरमौर जिले में भी जोरदार बारिश के बीच तूफान व ओलावृष्टि ने तबाही मचाई। सिरमौर में कई जगहों पर पेड़ गिरे तो कई जगहों पर मकानों की छतें उड़ गईं। जिला मुख्यालय नाहन में यशवंत चौक के समीप एक पेड़ के गिरने से यहां निजी होटल की पार्किंग में खड़ी 7 गाड़ियों को नुक्सान पहुंचा है। गनीमत यह रही कि किसी भी तरह का कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ। अलर्ट के बीच राजधानी शिमला सहित अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहा लेकिन मंगलवार रात को तूफान व ओलावृष्टि ने तबाही मचा दी। राजधानी शिमला में शाम के समय जहां भारी ओलावृष्टि हुई। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के तामपान में करीब  3 से 4 डिग्री तक की गिरावट आई है। ऊना जिला में हल्की बूंदाबादी के बीच तापमान 38 डिग्री सैल्सियस हो गया।

रोहतांग व बारालाचा दर्रा में गिरे बर्फ के फाहे 
उधर ऊंची चोटियों में हिमपात से पर्यटन नगरी मनाली का मौसम कूल-कूल हो गया है। बुधवार को रोहतांग, शिंकुला व बारालाचा में बर्फ के फाहे गिरे जबकि मनाली घाटी में दोपहर तक बारिश का क्रम जारी रहा। बर्फ के फाहों का आनंद लेने पर्यटक रोहतांग के निकटवर्ती पर्यटन स्थल मढ़ी पहुंचे। लाहौल-स्पीति के एसपी मयंक चौधरी ने कहा कि ऊंची चोटियों में बर्फबारी होने से मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग फोर बाई फोर वाहनों को चेन के साथ सुबह 6 से 9 बजे तथा दोपहिया वाहन सुबह 7 से 9 और कमर्शियल वाहन के लिए सुबह 9:30 से 12 बजे के बीच दारचा से सरचू जाने की अनुमति है। 

दारचा-शिंकुला मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद
दारचा-शिंकुला मार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद हैं। पांगी-किलाड़ राजमार्ग सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है। काजा सड़क ग्रांफू  से छोटा दड़ा स्थानीय वाहनों के लिए खुला है तथा सुमदो से लोसर सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है। लोसर से छोटा दड़ा सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि रोहतांग दर्रे के मढ़ी तक पर्यटक वाहनों को भेजा जा रहा है।

2 दिन फिर बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट
प्रदेश में वीरवार और शुक्रवार को भी तेज आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ अभी भी सक्रिय है। 25 मई से लेकर 27 मई तक प्रदेश में तेज आंधी के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। इसे लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद भी प्रदेश में बारिश की हल्की बौछारों की संभावना है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay