Weather : बारालाचा सहित शिंकुला व रोहतांग दर्रे में गिरे बर्फ के फाहे, चम्बा के सलूणी में ओलावृष्टि

Friday, May 19, 2023 - 08:46 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो/संतोष): शुक्रवार को बारालाचा दर्रा, शिंकुला व रोहतांग दर्रे में बर्फ के फाहे गिरे हैं। मौसम के हालात को देखते हुए लाहौल-स्पीति प्रशासन ने मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। बारालाचा दर्रा बंद होने से मनाली की ओर दारचा में ट्रकों की 3 किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है। लेह की ओर से भी मनाली आने वाले वाहन उपसी में रुक गए हैं। वीरवार से लेह की ओर मनाली होते हुए ट्रकों का जाना जारी है। यह ट्रक खाद्य सामग्री लेकर लेह जा रहे हैं। दारचा के रेवा ढाबा संचालक रीता बोध और राहुल ने बताया कि बारालाचा दर्रा बंद होने से 100 से अधिक ट्रक दारचा में रुक गए हैं। उधर, डीसी राहुल कुमार ने कहा कि बारालाचा दर्रे में हालात सामान्य होने के बाद ही वाहनों को दारचा से आगे भेजा जाएगा।

ओलावृष्टि से फसलों को हुआ नुक्सान
चम्बा जिला के सलूणी उपमंडल की पिछला डियूर, डियूर, भड़ेला व साथ लगती अन्य पंचायतों में ओलावृष्टि हुई है। इससे क्षेत्र के किसानों की फसलों को काफी नुक्सान पहुंचा है। शुक्रवार शाम के समय मौसम का मिजाज बिगड़ा और हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। इसके बाद क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि शुरू हो गई और जमीन में ओलों की सफेद चादर बिछ गई। इससे बीन्स, मक्की, जौ व गेहूं सहित अन्य फसलों को काफी नुक्सान हुआ है। ओलावृष्टि से सबसे अधिक नुक्सान पिछला डियूर पंचायत के किसानों की फसलों को पहुंचा है। बीते दिनों क्षेत्र में हुई लगातार बारिश से जहां किसानों का बीन्स का बीज खेतों में अंकुरित होने से पहले ही सड़ गया था तो वहीं शुक्रवार शाम भारी ओलावृष्टि होने से फसलों को हुए नुक्सान के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।

22 से लेकर 25 मई तक आंधी-तूफान, बारिश-ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट
राज्य में 2 दिन मौसम साफ रहने के बाद 23 मई से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी। 22 से लेकर 25 मई तक प्रदेश के मैदानी/निचले, मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में आंधी-तूफान, बारिश-ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट रहेगा। पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है, जिसमें छतराड़ी में 6 तथा सराहन, कोठी, गोंदला व कुकुमसेरी में 2 मिलीमीटर वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। राज्य में सबसे अधिक तापमान ऊना में 38.0 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान केलांग में 1.6 डिग्री दर्ज किया गया है। 

क्या कहते हैं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक 
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि 20 व 21 मई को प्रदेश के सभी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा जबकि 22 मई को मैदानी/निचले क्षेत्रों में शुष्क, जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा व हिमपात होने की संभावना है और यैलो अलर्ट रहेगा। 23 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे मैदानी/निचले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और हिमपात होने की संभावनाएं हैं जबकि आगामी 24 व 25 मई को भी अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इस दौरान संबंधित विभागों द्वारा जारी निर्देशों का लोग व किसान-बागवान अनुपालन करें। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay