Weather Update : हिमाचल में यैलो अलर्ट के बावजूद साफ रहा मौसम, हल्के बादल छाए

Saturday, May 13, 2023 - 07:43 PM (IST)

शिमला (संतोष): यैलो अलर्ट के बावजूद शनिवार को धूप खिली रही और हल्के बादल छाए रहे। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार रविवार से आगामी 4 दिन आंधी-तूफान, बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें रविवार को मैदानी/निचले क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा व हिमपात होने की संभावनाएं हैं। शनिवार को धूप खिलने के चलते अधिकतम तापमान ऊना में 39.5 डिग्री सैल्सियस रहा, जबकि केलांग में 3.9 डिग्री न्यूनतम तापमान आंका गया है। मौसम विभाग के अनुसार 14 से 17 मई तक चार दिनों में एक-दो स्थानों पर मैदानी, निचली व मध्य पहाड़ियों पर ओलावृष्टि व अंधड़ का यैलो अलर्ट जारी करते हुए संबंधित विभागों द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन करने की हिदायत दी गई है। 

मैदानी इलाकों में बढ़ने लगा तापमान
राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में तापमान अब बढ़ने लगा है और लोगों को गर्मी का खूब अहसास करवा दिया है। शिमला में अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री पहुंच गया है, जबकि सुंदरनगर में 33.9, धर्मशाला में 30.2, नाहन में 33.5, सोलन में 33.0, कांगड़ा में 34.5, मंडी में 35.4, बिलासपुर में 36.0, हमीरपुर में 37.0, चम्बा में 34.6, धौलाकुंआ में 37.8 व बरठी में 38.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा है। 

क्या कहते हैं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में गर्त के रूप में और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान और इसके आसपास औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है, जिससे आगामी चार दिन राज्य में आंधी-तूफान, बारिश-ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay