Weather Update : हिमाचल में बारिश के साथ आंधी-तूफान का कहर, गोंदला व केलांग में हिमपात

Sunday, May 07, 2023 - 09:26 PM (IST)

शिमला (संतोष): राज्य में बिगड़े मौसम के कारण यैलो अलर्ट के बीच में आंधी-तूफान क्षति पहुंचाने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी आंधी-तूफान का यैलो अलर्ट रहेगा, जबकि मंगलवार से मौसम के साफ व शुष्क रहने की संभावनाएं है, जिससे लोगों सहित पर्यटकों को भी राहत मिलेगी। यैलो अलर्ट के बीच में रविवार सुबह ही राजधानी सहित प्रदेश के कई भागों में बारिश हुई जबकि शनिवार को ऑरैंज अलर्ट के बीच में आंंधी-तूफान से कई जगहों पर नुक्सान भी हुआ है। 

गोंदला में 5 व केलांग में 3 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी
रविवार को शिमला में 3, भुंतर में 1, कल्पा में 7, केलांग में 6, नाहन में 3, मनाली में 2, कुफरी में 2, कुकुमसेरी में 0.5, नारकंडा में 2.5 व रिकांगपिओ में 3 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि पिछले 24 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और हिमपात हुआ है। गोंदला में 5 व केलांग में 3 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई जबकि भरमौर में 30, जोगिंद्रनगर में 19, बंजार में 18, कोठी व पालमपुर में 17, सलूणी व धर्मशाला में 13, मनाली व कांगड़ा में 12, चम्बा व पंडोह में 11, डल्हौजी व कसोल में 10, कुकुमसेरी में 9, बैजनाथ में 8, बजौरा में 7, बिजाही में 6, भुंतर, नगरोटा सूरियां, चुवाड़ी, भराड़ी व गुलेर में 5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। रविवार को राज्य के ऊना में सर्वाधिक 35.4 तो केलांग में -0.7 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकाॅर्ड किया गया है। शिमला में सुबह बारिश के बाद मौसम साफ हुआ और धूप खिली और वीकैंड पर राजधानी आए सैलानियों ने साफ मौसम का लुत्फ उठाया। 

आंधी चलने से कई घरों व गऊशालाओं की छतें उड़ीं
प्रदेश के चम्बा, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा व सिरमौर समेत अन्य जिलों में शनिवार रात्रि को आंधी चलने से काफी नुक्सान हुआ है। कई घरों व गऊशालाओं की छतें उड़ गई हैं व पेड़ गिर गए हैं। इसके अलावा कई इलाकों में बिजली गुल है। चम्बा जिले में भारी बारिश और तूफान से काफी नुक्सान हुआ है। गाहर पंचायत में दोमंजिला मकान की तेज तूफान में छत उड़कर 150 मीटर दूर जाकर गिरी। दोमंजिला मकान भी क्षतिग्रस्त हुआ है। परिवार ने पड़ोसियों के घर में रात गुजारी। भटियात क्षेत्र में 6 गऊशालाओं की छतें उड़ गई हैं। पंचायत प्रतिनिधियों ने मौके पर पहुंचकर नुक्सान का जायजा लिया है। 

तिंदी और पांगी के बीच दरका पहाड़, 27 घंटे तक फंसे रहे 120 लोग
चम्बा से पांगी के लिए 15 वाहनों में रवाना हुए करीब 120 लोग तिंदी और पांगी के बीच पहाड़ दरकने से 27 घंटे तक फंसे रहे। मार्ग यातायात के लिए बहाल न होने पर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को तिंदी गांव में शरण लेनी पड़ी। लोगों को ठिठुरते हुए तिंदी गांव में रात गुजारनी पड़ी। सूचना मिलने के बाद मशीनरी लेकर मौके पर पहुंची बीआरओ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर 2 बजे तक तक मार्ग को बहाल किया। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि सोमवार को भी प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट जारी किया है। 9 मई से प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay