Weather Update : हिमाचल में 6 से 8 मई तक खराब रहेगा मौसम, 2 दिन का यैलो अलर्ट

Friday, May 05, 2023 - 11:13 PM (IST)

शिमला (संतोष): इस बार अठखेलियां कर रहे मौसम का मिजाज लोगों को फिर से सताएगा। राज्य में शनिवार को जहां ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं रविवार व सोमवार को यैलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार 6 व 7 मई को मैदानी, निचली और मध्य पहाड़ियों पर वर्षा, आंधी, बिजली चमकने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 6 से 8 मई तक प्रदेश के कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इस दौरान कई भागों में अंधड़ चलने का भी यैलो अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान शिमला, मंडी, कुल्लू, चम्बा, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर व कांगड़ा जिलों के लिए ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। 9 मई को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश-बर्फबारी हो सकती है जबकि अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। शुक्रवार को राजधानी शिमला व आसपास भागों में धूप खिलने के साथ हलके बादल भी छाए रहे। राज्य में केलांग में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री जबकि ऊना में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सैल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है। 

2 हाईवे और 18 सड़कें व 31 बिजली ट्रांसफार्मर प्रभावित
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम और अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहे। पंडोह में 7, डल्हौजी, पालमपुर, गोहर व बरठी में 2, चम्बा व रामपुर में 1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के तहत प्रदेश में 2 हाईवे और 18 सड़कें, 31 बिजली ट्रांसफार्मर और 3 पेयजल योजनाएं प्रभावित चल रही हैं। सबसे अधिक परेशानी लाहौल-स्पीति, कुल्लू व चम्बा जिलों में चल रही है। चम्बा में 23, कुल्लू में 8 ट्रांसफार्मर, लाहौल-स्पीति में 2 हाईवे सहित 6 सड़कें, चंबा में 3, कुल्लू में 6 सड़कें बंद हैं।

क्या बोले मौमस विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व राजस्थान व उसके आसपास स्थित है, जिससे हिमाचल में भी मौसम खराब बना रहेगा। आगामी 3 दिनों मौसम खराब रहने के बाद 9 मई से मौसम के शुष्क रहने की संभावनाएं हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay