Weather : रोहतांग दर्रे में हिमपात, शिमला में बारिश के साथ छाई धुंध, 3 व 4 मई को यैलो अलर्ट

Tuesday, May 02, 2023 - 09:10 PM (IST)

शिमला (संतोष): मई माह में जहां लोगों के पसीने छूट जाते थे, वहीं इस बार लोगों के गर्म वस्त्र ही नहीं छूट रहे हैं। तापमान में अच्छी खासी गिरावट आने से लोग ठंड से कांप रहे हैं। ऑरैंज अलर्ट के बीच में मंगलवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के पहाड़ी, मैदानी व निचले क्षेत्रों में इंद्रदेव बरसे। राजधानी शिमला में तो बारिश के साथ धुंध भी छाई, जिससे विजिबिलिटी भी कम हो गई। उधर, रोहतांग दर्रे में हिमपात हुआ जबकि अन्य पर्यटन स्थलों में दिनभर बारिश का क्रम चलता रहा। पर्यटक कोकसर में बारिश की बूंदों के बीच बर्फ में खेलते रहे। अटल टनल सहित कोकसर व सिस्सू में पर्यटकों की भीड़ उमड़ी। रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से कुल्लू और लाहौल की ऊंची चोटियां सफेद हो गई हैं। वहीं निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी है। इससे आम लोगों के साथ पर्यटकों व बागवानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

वहीं लद्दाख की जांस्कर घाटी को जोड़ने वाला दारचा-शिंकुला-जांस्कर मार्ग ताजा बर्फबारी से बंद हो गया है। बीआरओ दर्रों में वाहनों की आवाजाही सुचारू करने में जुटा हुआ है। सोमवार सुबह के समय कुछ वाहन दर्रे के आर-पार भी हुए लेकिन हिमपात की रफ्तार तेज होने के बाद वाहनों की आवाजाही थम गई। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार प्रदेश में 15 सड़कें व 3 पेयजल योजनाएं बंद पड़ी हुई हैं। खासतौर पर लाहौल-स्पीति, कुल्लू व चम्बा जिलों के लोगों की दुश्वारियां खत्म नहीं हो रही हैं।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी 2 दिन यैलो अलर्ट रहेगा, जिसमें हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि होने की संभावनाएं हैं। लगातार हो रही बारिशों के कारण न केवल न्यूनतम अपितु अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को धौलाकुआं में सर्वाधिक 24.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है जबकि केलांग में 3.1 डिग्री सैल्सियस न्यूनतम तापमान रिकाॅर्ड किया गया है। राज्य के जोगिंद्रनगर में 47, कोठी में 26, मनाली में 24, पच्छाद में 23, संगड़ाह में 22, चौपाल में 21, खदराला में 18, रेणुका व जाटन बैराज में 16, कसौली में 15, अर्की में 14, धर्मपुर, बैजनाथ में 13, कल्पा में 12, कंडाघाट, सोलन व रोहड़ू में 11, बंगाणा में 10 मिलीमीटर वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरिंद्र पाल ने कहा कि 3 व 4 मई को यैलो अलर्ट रहेगा, लेकिन 5 मई की रात्रि से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। 5 मई से मैदानी/निचले, मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने का अनुमान है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay