Weather : मार्च महीने में खूब सताएगी गर्मी, हीटवेव चलने का पूर्वानुमान

Thursday, Mar 02, 2023 - 09:12 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में सूखे के आसार बन रहे हैं। स्थिति ये है कि नवम्बर माह से लेकर फरवरी तक प्रदेश में हर महीने सामान्य से कम ही बारिश हुई है। वहीं मार्च महीने में भी सामान्य से कम बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान प्रदेश में न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। ऐसे में मार्च में गर्मी लोगों को खूब सताने वाली है। वहीं हिमाचल को इस बार सूखे के कारण भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार फरवरी महीने में हिमाचल में 71 फीसदी कम बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति व कुल्लू जिले में कम तो बाकी 10 जिलों मे अत्याधिक कम बारिश दर्ज की गई है। ऊना जिले में सिर्फ 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई है यानि सामान्य से 99 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं सिरमौर जिले में 1.8 मिलीमीटर (सामान्य से 98 प्रतिशत कम) बारिश हुई है। सोलन जिले में सिर्फ 2.9 मिलीमीटर (सामान्य से 96 प्रतिशत कम) बारिश हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी बारिश सामान्य से कम ही दर्ज की गई है।

मार्च महीने के लिए सीजनल आऊटलुक जारी
मौसम विभाग ने मार्च महीने के लिए सीजनल आऊटलुक जारी किया है। इसके मुताबिक पूरे देश में मार्च महीने के दौरान 83 से 117 प्रतिशत तक बारिश होने के आसार हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में मार्च के दौरान 20 से 59 प्रतिशत तक कम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में मार्च से लेकर मई तक कई क्षेत्रों में हीटवेव यानि गर्म हवाएं चलने की संभावनाएं भी काफी ज्यादा बढ़ गई हैं। इस दौरान प्रदेश के लोगों को भयंकर गर्मी से परेशान होना पड़ेगा। कृषि व बागवानी क्षेत्र को भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है। पानी के स्त्रोतों में पानी के सूखने की संभावना है, इसके कारण प्रदेश में जल संकट भी पैदा हो सकता है। 

6 मार्च तक मौसम साफ 
प्रदेश में आगामी एक हफ्ते तक मौसम के साफ रहने के आसार है। हालांकि शुक्रवार व शनिवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश की हल्की बौछारें गिरने के संभावना जताई गई है लेकिन ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा। प्रदेश में 6 मार्च तक अब बारिश-बर्फबारी के कोई आसार नहीं है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay