Weather Update : पहाड़ों पर हिमपात, मैदानों में कोहरे का यैलो अलर्ट

Thursday, Jan 12, 2023 - 11:40 PM (IST)

कुल्लू/शिमला (ब्यूरो/राजेश): मनाली सहित पूरी घाटी में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। 2 दिन से ऊंचे इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी इलाकों में शनिवार से धुंध और शीतलहर का यैलो अलर्ट जारी किया है। 14 से 16 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे और शीतलहर की संभावना है। वीरवार को मौसम का मिजाज बिगड़ने के बाद पर्यटकों को सोलंगनाला से आगे नहीं जाने दिया गया।

अटल टनल के साऊथ पोर्टल में दिनभर रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। सिर्फ लहौल-पांगी की ओर जाने वाले स्थानीय लोगों के फोर बाई फोर वाहनों को ही अनुमति दी गई। उधर, हामटा पास के लिए भी वीरवार को वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाई। उधर, प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बारिश व बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी किया गया था लेकिन प्रदेश में बारिश की एक बूंद तक नहीं गिरी। हालांकि प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फ बारी हुई है। बारिश के नाम पर चम्बा और लाहौल-स्पीति में ही हल्की बूंदाबांदी हुई है। 

प्रदेश में जनवरी के पहले 11 दिनों में 91 फीसदी और दिसम्बर में 98 फीसदी कम बारिश हुई है। इसी तरह दिसम्बर महीने में भी लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के 11 जिलों में पानी की बूंद तक नहीं गिरी।  चम्बा जिले में बर्फबारी व बारिश के कारण 5 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। राहत की बात यह है कि पठानकोट-चम्बा एनएच समेत चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग समेत सभी प्रमुख मार्गों पर सुचारू रूप से वाहनों की आवाजाही हो रही है, लेकिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा तो समस्याएं बढ़ सकती हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay