Weather Report : हिमाचल में फिर बिगड़े मौसम के मिजाज, 20 जनवरी तक बर्फबारी की संभावना

Sunday, Jan 16, 2022 - 11:32 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गए हैं। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकतर भागों में सुबह से घने बादल छाए रहे। प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में मौसम बर्फबारी के अनुकूल बन गया है। हालांकि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कहीं भी बारिश व बर्फबारी नहीं हुई है। प्रदेश के मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 4 दिन बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डाॅ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है। प्रदेश के मध्यम-ऊंचाई व अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 20 जनवरी तक बारिश व बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा। उन्होंने कहा कि बारिश व बर्फबारी को लेकर प्रदेश में किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री का उछाल

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री का उछाल आया है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान सबसे कम -11.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में -4.8 डिग्री, कुफ री में -0.6 डिग्री, मनाली में -0.2 डिग्री, शिमला में 4.9 डिग्री, सुंदरनगर में 2.8 डिग्री, भुंतर में 1.5 डिग्री, धर्मशाला में 4.2 डिग्री, ऊना में 6.8 डिग्री, नाहन में 8.3 डिग्री, पालमपुर में 4.5 डिग्री, सोलन में 2.5 डिग्री, कांगड़ा में 5 डिग्री, मंडी में 4.8 डिग्री, बिलासपुर में 5 डिग्री, हमीरपुर में 5.4 डिग्री, चम्बा में 4.9 डिग्री, डल्हौजी में 5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 6.3 डिग्री और पांवटा साहिब में 10 डिग्री रहा।

अभी भी 154 सड़कें बंद, 86 करोड़ रुपए का नुक्सान

प्रदेश में बीते दिनों हुई बारिश व बर्फ बारी से प्रदेश में अभी भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। अभी भी 154 सड़कें बंद हैं। इनमें 4 सड़कें  चम्बा जिला में, 1 सड़क किन्नौर में, 8 सड़कें कुल्लू, लाहौल-स्पीति जिला में 127 सड़कें, 11 सड़कें मंडी में और 3 सड़कें शिमला जिला में बंद हैं। सड़कों के अलावा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली भी अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। प्रदेश भर में अभी भी 74 बिजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। इनमें 5 ट्रांसफार्मर चम्बा, 22 लाहौल-स्पीति और 15 ट्रांसफार्मर शिमला जिला में बंद हैं। प्रदेश भर में बर्फबारी से अभी तक 86 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay