IPH Minister के गृह जिला में पानी की बूंद-बूंद को तरस रहा 88 वर्षीय बक्शी राम

Tuesday, Aug 27, 2019 - 08:03 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश सरकार में आईपीएच मंत्री महेद्र सिंह ठाकुर के गृह जिला मंडी के सुंदरनगर उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बरोटी के बनौड़ क्षेत्र 88 वर्षीय बक्शी राम बरसात के दिनों में पानी की एक-एक बूंद के लिए मोहताज हो गया है। जिला प्रशासन और उपमंडल प्रशासन के बार-बार चक्कर काटने के बावजूद भी वृद्ध की मेहनत 8 माह बीत जाने के बाद भी रंग नहीं आई आई है। चारों ओर से थके-हारे और मन में निराशा लिए वृद्ध बक्शी राम ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर को भी कई मर्तबा पेयजल की समस्या का समाधान करने के लिए शिकायत पत्र भेजा है लेकिन कोई भी सुनवाई आज दिन तक नहीं हुई है। इतना ही नहीं, सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल के ध्यान में भी समस्या को लाया गया लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकला है।

बक्शी राम को मलाल है कि आईपीएच विभाग ने जिस जगह से पानी के कनैक्शन के 2 भाग किए हैं, उसके तकरीबन 50 मीटर दूरी पर उसका घर है लेकिन उसके नल में एक भी बूंद वर्तमान में पानी की नहीं आती है जबकि उसके विपरीत उसी पाइप से जो कनैक्शन दूसरे पड़ोसी को नीचे की ओर दिया गया है। उसके यहां नियमित तौर पर पानी की सप्लाई आ रही है। भले ही विभागीय अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया हो लेकिन समस्य जस की तस बनी हुई है।

बक्शी राम ने विभागीय अधिकारियों, मुख्यमंत्री, आईपीएच मंत्री, जिला प्रशासन और स्थानीय विधायक से पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान करने की गुहार लगाई है अन्यथा मजबूरन उसे अमरण अनशन पर बैठना पड़ेगा।  वृद्ध ने बताया कि अगर इस दौरान उन्हें कोई भी समस्या आती है तो उसके लिए सरकार और जिला प्रशासन व संबंधित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे।

वहीं दूसरी ओर दिव्यांगजनों के कानूनी सलाहकार एवं मुख्य समाजसेवी कुशल कुमार सकलानी का कहना है कि आईपीएच विभाग का यह कारनामा यहां तक ही नहीं है बल्कि विभागीय अधिकारियों की कारगुजारी से हर कोई परेशान है। उन्होंने आईपीएच मंत्री और मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत तौर पर अधिकारियों की कारगुजरी के ऊपर कड़ा संज्ञान लेने की मांग की है ताकि जनता राहत की सांस ले सके। उन्होंने कहा कि वृद्ध बक्शी राम की समस्या को कानूनी कार्रवाई से सुलझाएंगे और काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

उधर, आईपीएच विभाग के सहायक अभियंता रजत गर्ग का कहना है कि बुजुर्ग की समस्या ध्यान में है लेकिन पड़ोस में वातावरण ठीक न होने से पेयजल की सप्लाई का बराबर वितरण करने में समस्या आई है। जल्द ही समस्या का कोई स्थायी समाधान निकाला जाएगा।

Vijay