पंडोह डैम से छोड़े पानी ने मचाई तबाही, घरों व दुकानों को पहुंचा नुक्सान (Watch Pics)

Sunday, Aug 18, 2019 - 06:03 PM (IST)

मंडी: बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा पंडोह डैम से छोड़ा गया पानी अचानक पंडोह बाजार में पहुंच गया और लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया, जिससे वहां अफरा-तफरी मच गई। अचानक आए इस पानी से लोगों को इतना भी समय नहीं मिला कि वह अपनी गाड़ियों को बचा पाते या अपना सामान समेट पाते। इस सबके लिए लोगों ने बीबीएमबी प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।

पंडोह के लोगों का आरोप है कि बीबीएमबी प्रबंधन ने भारी बारिश के बीच पंडोह डैम की फ्लशिंग का कार्य किया, जिस कारण नदी का जलस्तर बढ़ा और पंडोह बाजार की अधिकतर दुकानों और घरों में पानी घुस गया। इस बाढ़ ने लोगों को 1995 का वो मंजर याद दिला दिया जब मनाली में बादल फटने के कारण पंडोह बाजार में पानी घुस आया था।

पंडोह डैम के खोले गए थे पांचों गेट

बता दें कि भारी बारिश के बीच पंडोह डैम के सभी पांचों गेट खोल दिए गए थे। पंडोह डैम से छोड़े गए पानी के कारण पंडोह बाजार में पानी घुस गया और इससे लोगों को भारी नुक्सान हुआ है। लोगों का कहना है कि यदि डैम प्रबंधन भारी बरसात में डैम की फ्लशिंग नहीं करता तो इतना नुक्सान नहीं होता। वहीं बीबीएमबी प्रबंधन ने स्थानीय लोगों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को सिरे से खारिज किया है और इस बात को भी स्वीकार किया है कि डैम की फ्लशिंग की गई है। बीबीएमबी के चीफ इंजीनियर नितिश जैन ने बताया कि पंडोह डैम की फ्लशिंग का कार्यक्रम पहले से ही तय था और इस बारे में जिला प्रशासन को भी सूचित किया गया था।

पीछे से आए पानी को ही छोड़ा गया

उन्होंने बताया कि डैम के पास इतनी बड़ी रेजर वायर नहीं कि यहां पानी स्टोर किया जा सके। यहां से पानी को सिर्फ डायवर्ट किया गया है और जो पानी पीछे से आया उसे ही आगे छोड़ा गया है। बता दें कि बीबीएमबी प्रबंधन सिल्ट निकासी के लिए समय-समय पर पंडोह डैम की फ्लशिंग करता रहता है लेकिन भारी बारिश के बीच की गई फ्लशिंग से कई सवाल पैदा हो रहे हैं और इसी के आधार पर स्थानीय लोग डैम प्रबंधन को इसके लिए दोषी मान रहे हैं।

Vijay