सैकड़ों जल रक्षकों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, मांगे ना मानने पर दी आमरण अनशन की चेतावनी

Monday, Sep 30, 2019 - 03:47 PM (IST)

शिमला (योगराज) : प्रदेश के सैंकड़ों जल रक्षकों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शिमला के टूटीकंडी में आईपीएच दफ्तर के बाहर हिमाचल प्रदेश जल रक्षक संघ ने जबरदस्त धरना प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जल रक्षक संघ के राज्य उपाध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि 2017 में जल रक्षकों को नियमित करने को लेकर सरकार ने आरएंडपी के नियमों के अनुसार पॉलिसी बनाई थी लेकिन आज तक उसे लागू नहीं किया गया है जिससे जल रक्षकों का भविष्य खतरे में है।

2017 में बनाई गई पालिसी के आधार पर 12 साल बाद जल रक्षक नियमित होने थे लेकिन सरकार ने अभी किसी को भी नियमित नहीं किया है। जल रक्षकों ने बहुत कम वेतन मिल रहा है जिससे जल रक्षकों को परिवार का भरण पोषण करने में दिक्कत आ रही है।13 सितंबर तक का समय सरकार को पालिसी लागू करने के लिए जल रक्षक संघ ने दिया था लेकिन विभाग ने इस पर कोई कदम नही उठाया जिसके चलते अब शिमला आईपीएच इएनसी के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया है।

ईएनसी ने 15 दिन के अंदर पालिसी बनाने का आश्वासन दिया है । संघ ने जल रक्षकों को पंचायती राज से हटा कर आईपीएच विभाग के तहत लाने की भी मांग की है। इससे पहले धर्मशाला में भी जल रक्षक संघ अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं। संघ ने सरकार को चेताया है कि अगर अब भी मांगो को पूरा नहीं किया गया तो भविष्य में संघ आमरण अनशन करने पर मजबूर होगा।

Edited By

Simpy Khanna