18 लाख उपभोक्ताओं का इंतजार हुआ खत्म, डिपुओं में इस माह से मिलेगी अतिरिक्त चीनी

Thursday, Dec 05, 2019 - 10:40 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश के सस्ते राशन के डिपुओं में इस माह राशन उपभोक्ताओं को 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी मिलेगी। खाद्य एवं आपूॢत विभाग ने दीवाली पर मिलने वाला चीनी का अतिरिक्त कोटा जारी कर दिया है। इस बार दीवाली के मौके पर राशन उपभोक्ताओं को चीनी का कोटा नहीं मिला था और प्रदेश 18 लाख उपभोक्ता अतिरिक्त चीनी मिलने का इंतजार कर रहे थे। वहीं विभाग की ओर से नवम्बर माह में भी यह कोटा जारी नहीं किया था, लेकिन दिसम्बर माह के कोटे में यह अतिरिक्त कोटा जारी कर दिया है। 

जारी किए गए कोटे के तहत राशन उपभोक्ताओं को प्रति व्यक्ति 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी मिलेगी। यदि राशन कार्ड में 5 सदस्य शामिल हैं तो प्रति कार्ड यह चीनी आधा किलो अधिक मिलेगी। पिछले कुछ महिनों से डिपुओं में चीनी भी समय पर नहीं मिल रही थी, वहीं कई जिलों में तो एक माह की चीनी तक नहीं मिली थी। लेकिन विभाग का दावा है कि  अब प्रदेश के सभी जिलों के डिपुओं में सस्ते राशन की चीनी पहुंचेगी। जनजातीय क्षेत्रों में 3 से 4 माह का अतिरिक्त राशन पहुंचाने के पहले पहुंचाने के कारण डिपुओं में चीनी सहित दालें भी नहीं पहुंच पा रही थी, लेकिन डिपुओं की बिगड़ी व्यवस्था में अब सुधार आएगा और हर माह समय पर राशन पहुंचेगा।

महंगाई के इस दौर में डिपुओं में अतिरिक्त चीनी का कोटा मिलने से उपभोक्ताओं को हल्की राहत मिलेगी। क्योंकि दुकानों में जहां चीनी 45 से 50 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है। वहीं डिपुओं में सस्ती दरों पर 24 रुपए प्रतिकिलो चीनी उपलब्ध करवाई जा रही है, वहीं इस माह प्रति व्यक्ति 100 ग्राम चीनी अधिक मिलेगी। जानकारी के अनुसार प्रदेश के आगामी 2 से 3 दिनों में डिपुओं में चीनी मिलना भी शुरू हो जाएगी।

इस माह डिपुओं में अन्य राशन भी पूरा मिलेगा

विभाग ने दावा किया है कि इस माह डिपुओं में चीनी सहित अन्य राशन भी पूरा मिलेगा। जिसमें चावल, आटा, तीनों दालें, नमक, तेल व सभी मिलेंगे। विभाग कोशिश कर रहा है कि प्रदेश के सभी डिपुओं में सभी खाद्य सामग्री एक साथ पहुंचाए और लोगों को एक साथ पूरा राशन मिले।

Edited By

Simpy Khanna