विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ 'टशीगंग' में माइनस तापमान में Voting

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 03:20 PM (IST)

कुल्लू: दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ टशीगंग में 2 घंटे में 54 फीसदी मतदान हुआ है। इस देखते हुए विश्व रिकॉर्ड का दावा किया जा रहा है। माइनस डिग्री तापमान में भी यहां लोगों ने मतदान के प्रति खासा उत्साह दिखाया है। दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में पोलिंग टीम भी स्पीति के पारंपरिक परिधान पहन कर मतदान प्रक्रिया पूरी करवा रही है। टशीगंग मतदान केंद्र में मतदाताओं के स्वागत के लिए रैड कारपेट बिछाया गया है। चीन सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में सुबह 9 बजे तक 53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान शुरू होने के समय टशीगंग में तापमान जमाव बिंदु से नीचे था।
PunjabKesari, Voting Image

पारम्परिक वेशभूषा में मतदान कर रहे मतदाता

लाहौल-स्पीति की स्पिति घाटी में स्थित टशीगंग में सभी मतदाता पारम्परिक वेशभूषा में मतदान कर रहे हैं। मतदान दल भी पारम्परिक वेशभूषा में ही है। चीन सीमा से 10 किलोमीटर दूर 15,256 फीट की ऊंचाई पर इस मतदान केंद्र को स्थापित किया गया है। इससे पहले 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होने का दर्जा प्राप्त था लेकिन अब यह रिकॉर्ड टशीगंग के नाम हो गया है।
PunjabKesari, Voting Image

टशीगंग और गेते गांव के मतदाता पहली बार कर रहे मतदान

लोकसभा चुनाव में पहली मर्तबा यहां टशीगंग और गेते गांव के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। इस मतदान केंद्र में कुल 48 मतदाता हैं, जिनमें 78 वर्षीय रिगजिन सबसे बुजुर्ग और 19 वर्षीय के कलजंग सबसे युवा मतदाता हैं। इससे पहले यहां के मतदाताओं को मतदान के लिए 12 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। टशीगंग लाहौल-स्पीति के स्पीति मुख्यालय काजा से 35 किलोमीटर दूर स्थित है।
PunjabKesari, Voting Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News